Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bharat NCAP को सभी बड़ी वाहन निर्माता कंपनियों का मिला समर्थन, यात्रियों की सुरक्षा के लिए ये कदम जरूरी

कंपनियों का मानना है कि ये एक बढ़िया कदम है। प्रमुख ऑटो कंपनियों महिंद्रा एंड महिंद्रा मारुति सुजुकी और टोयोटा ने आगामी भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (बीएनसीएपी) को घरेलू उद्योग के लिए सही दिशा में एक साहसिक कदम करार दिया है।इसी पर स्कोडा वाहन निर्माता कंपनी का भी मानना है कि भारत सरकार कार सुरक्षा में सुधार करने वाले सुरक्षा नियमों और नीतियों पर अधिक जोर दे रही है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 16 Jul 2023 12:07 PM (IST)
Hero Image
Bharat NCAP got the support of all major automakers

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। ग्लोबल और यूरो एनकैप की तरह भारत में भी कार क्रैश टेस्ट प्रोग्राम के लिए भारत एनकैप लेकर आया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारतत एनकैप ) क्रैश टेस्ट मानदंड 1 अक्टूबर, 2023 से लागू हो सकता है। आपको बता दें, इसको लेकर सभी ऑटो कंपनिया काफी खुश है।

कंपनियों का मानना है कि ये एक बढ़िया कदम है। प्रमुख ऑटो कंपनियों महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति सुजुकी और टोयोटा ने आगामी भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (बीएनसीएपी) को घरेलू उद्योग के लिए सही दिशा में एक साहसिक कदम करार दिया है। इस पहल का स्वागत करते हुए वाहन निर्माता कंपनियों ने कहा कि इससे देश में सुरक्षित कारों के प्रोडक्शन को बढ़ावा मिलेगा।

स्कोडा से लेकर टाटा ने किया स्पोर्ट

इसी पर स्कोडा वाहन निर्माता कंपनी का भी मानना है कि भारत सरकार कार सुरक्षा  में सुधार करने वाले सुरक्षा नियमों और नीतियों पर अधिक जोर दे रही है। इसी पर और बोलते हुए स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रांड निदेशक पेट्र सोलक ने भी सराहना की कि भारत सरकार कार सुरक्षा में सुधार करने वाले सुरक्षा नियमों और नीतियों पर अधिक जोर दे रही है। कंपनी का मानना है कि  सेफ्टी एक महत्वपूर्ण पहलू है।  इसपर देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने भी इसका समर्थन किया और कहा कि सरकार के इस कदम का समर्थन किया है और भविष्य में भी ऐसा करना जारी रखेगा। इस पहल के बारे में किआ इंडिया के एमडी और सीईओ ताए-जिन पार्क ने कहा कि यह कदम भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग के लिए अच्छा है। उन्होंने कहा, कंपनी ने अधिसूचना का विश्लेषण किया है और इस दिशा में काम कर रही है।

क्या  है भारत एनकैप?

भारत एनकैप एक प्रकार की ऐसी संस्था है, जोकि गाड़ियों को सेफ्टी रेटिंग देगी। भारत एनकैप के मानदंडों को खासतौर से भारतीय सड़कों के हिसाब से बनाया जाएगा। ताकि लोगों को सेफ कार खरीदने में मदद मिलें। कार में सफर करने वाले यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए कंपनियां अपनी नई कार की असेसमेंट कराती है। इन कार की रेटिंग के लिए Global NCAP (New Car Assessment Program)के पास अपनी कार को भेजना पड़ता है पर अब सरकार सेफ्टी का एक नया पहल लेके आई है। अब भारत कार की सेफ्टी खुद ही करेगा और कार की सेफ्टी रेटिंग दे सकेगा और इस रिपोर्ट के अनुसार इस रिपोर्ट को क्रैश टेस्ट रेटिंग Bharat NCAP जारी करेगा।