Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bharat NCAP ने जारी किया QR कोड स्टिकर, लोग खुद चेक कर पाएंगे कारों की सेफ्टी रेटिंग

भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम यानी Bharat NCAP की तरफ से लोगों की सहुलियत के लिए QR कोड स्टीकर पेश किया गया है। इस Bharat NCAP QR कोड को स्कैन करने के बाद आप गाड़ी के सभी सेफ्टी फीचर्स के बारे में जान सकेंगे। इसकी साथ ही इससे आपको वाहन निर्माता का नाम व्हीकल या मॉडल का नाम टेस्ट की तारीख की भी जानकारी मिलेगी।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 31 Aug 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
Bharat NCAP QR कोड स्टिकर पेश किया गया।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। पिछले साल शुरू हुए भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (BNCAP) ने इस वर्ष तक कई गाड़ियों की टेस्टिंग कर चुका है। इसके साथ ही उन्हें यह सेफ्टी रेटिंग भी प्रदान कर चुका है। अब Bharat NCAP ने कारों के लिए सुरक्षा-रेटेड क्यूआर कोड स्टिकर लेकर आई है। इस स्टिकर को लाने का उद्देश्य वाहन सुरक्षा के बारे में लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना है। लोग गाड़ियों पर लगे इस QR कोड स्टिकर को स्कैन करके गाड़ी के सुरक्षा फीचर्स के बारे में जान सकेंगे। आइए जानते हैं कि Bharat NCAP QR कोड स्टिकर क्या है?

क्या है Bharat NCAP QR कोड

Bharat NCAP उन ऑटोमोबाइल निर्माताओं को QR कोड स्टिकर देगा, जिनकी गाड़ियों की सेफ्टे प्रोग्राम के तहत क्रैश टेस्ट किया गया होगा। BNCAP की तरफ से जारी किए गए स्टिकर पर वाहन निर्माता का नाम, व्हीकल या मॉडल का नाम, टेस्ट की तारीख और वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए सुरक्षा स्टार रेटिंग की पूरी जानकारी दी जाएगी। जब भी कोई इन स्टीकर को अपने मोबाइल या फिर किसी दूसरे चीज से स्कैन करेगा तो उसके स्क्रीन पर व्हीकल की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी।

यह भी पढ़ें- समय से पहले बंद करवा रहे हैं कार लोन, तो 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

क्या है Bharat NCAP

पिछले साल 2023 सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने Global NCAP के साथ मिलकर Bharat NCAP को शुरू किया था। इसके तहत अभी तक कुछ गाड़ियों की सेफ्टी टेस्ट भी किए जा चुके हैं। इस क्रैस टेस्टिंग को शुरू करके भारत ग्लोबल लेवल पर ऐसी सुरक्षा प्रणाली अपनाने वाला पांचवा देश बन गया है। जबसे इसकी शुरुआत हुई है तब से लेकर अभी तक क्रैश टेस्ट के लिए 30 से अधिक अनुरोध प्राप्त हो चुके हैं।

इन गाड़ियों की हो चुकी है BNCAP क्रैश टेस्ट

अक्टूबर 2023 में Bharat NCAP की शुरुआत होने के बाद से ही टाटा मोर्टस की केवल कुछ SUV ही BNCAP क्रैश टेस्ट से गुजरी है। इनें हैरियर, सफारी, नेक्सन EV और पंच EV शामिल है। इन सभी मॉडलों में वयस्क और बच्चे दोनों की सुरक्षा के लिए भारत NCAP द्वारा 5-स्टार रेटिंग मिली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, Bharat NCAP से मारुति और हुंडई की SUV भी गुजरी है। जिनके परिणाम अभी तक सभी के सामने पेश नहीं किए गए हैं।

यह भी पढ़ें- Citroen Basalt Vs Maruti Brezza: फीचर्स और कीमत के मामले में किसे खरीदना होगा बेहतर, पढ़ें पूरी खबर