Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bharat NCAP: अब देश में होगी कारों की सेफ्टी रेटिंग, नितिन गडकरी आज करेंगे लॉन्च, जानें पांच बड़ी बातें

5 facts of BNCAP भारत एनकैप (BNCAP) के आने से हमारी निर्भरता रेटिंग के लिए विदेशों पर नहीं रहेगी यानी देश में ही गाड़ियों की टेस्टिंग हो जाएगी और उन्हें रेटिंग दे दी जाएगी। भारत एनसीएपी को शुरू करने के लिए ड्रॉफ्ट जीएसआर नोटिफिकेशन (GSR Notifications) को नितिन गडकरी ने मंजूरी दे दी है। इसके तहत ग्राहक रेटिंग्स के हिसाब से अपने लिए कार खरीद सकते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Tue, 22 Aug 2023 09:42 AM (IST)
Hero Image
Bharat NCAP: अब देश में होगी कारों की सेफ्टी रेटिंग

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क।  केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari )आज भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (एनसीएपी) Bharat New Car Assessment Program (Bharat NCAP) के लॉन्च के साथ भारत को अपनी स्वयं की दुर्घटना सुरक्षा मूल्यांकन प्रणाली मिलने वाली है। इसके तहत अब भारत में गाड़ियों को विभिन्न पैमाने पर क्रैश टेस्ट करके उसकी रेटिंग दी जाएगी चलिए आपको इसके बारे में और अधिक जानकारी देते हैं।

ऑटोमोटिव इंडस्ट्री स्टैंडर्ड (एआईएस)

आपको बता दें इस पर सरकार ने कहा कि वाहन निर्माता कंपनियां इस कार्यक्रम के तहत स्वेच्छा से अपने वाहनों का ऑटोमोटिव इंडस्ट्री स्टैंडर्ड (एआईएस) 197 के अनुसार टेस्टिंग करा सकती है।

टेस्टिंग के आधार और प्रदर्शन के बेस्ड पर  रेटिंग मिलेगी

वाहनों को उनके टेस्टिंग के आधार और प्रदर्शन के बेस्ड पर वयस्क अधिभोगियों (एओपी) और बाल अधिभोगियों (सीओपी) के लिए स्टार रेटिंग मिलेगा। इससे ये आकलन करने में मदद मिल जाएगी की दुर्घटना के समय में कार को किस हद तक नुकसान हो सकता है।  इसके तहत ग्राहक रेटिंग्स के हिसाब से अपने लिए  कार खरीद सकते हैं।

सुरक्षित गाड़ियों की डिमांड बढ़ेगी 

इसपर सरकार ने कहा कि ये कार्यक्रम भारत में मोटर वाहनों के सुरक्षा के हिसाब से  3.5 टन तक बढ़ाकर सड़क सुरक्षा में सुधार के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा।आपको बता दें सरकार को ये भरोसा है की इसके कारण सुरक्षित गाड़ियों की डिमांड बढ़ेगी और वाहन निर्माता कंपनियां भी सेफ्टी को लेकर और ध्यान देंगी।

भारतीय कार निर्माताओं की निर्यात क्षमता को बढ़ा सकते हैं

अच्छी सेफ्टी , के कारण भारतीय कारों को वैश्विक बाजार में बेहतर प्रतिस्पर्धा करने में मदद कर सकते हैं और भारतीय कार निर्माताओं की निर्यात क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

भारत एनकैप (BNCAP)  के आने से हमारी निर्भरता रेटिंग के लिए विदेशों पर नहीं रहेगी यानी देश में ही गाड़ियों की टेस्टिंग हो जाएगी और उन्हें रेटिंग दे दी जाएगी। भारत एनसीएपी को शुरू करने के लिए ड्रॉफ्ट जीएसआर नोटिफिकेशन (GSR Notifications) को नितिन गडकरी ने मंजूरी दे दी है। इतना ही नहीं इसके कारण देश का ऑटो सेक्टर भी आत्मनिर्भर बनेगा।