Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bharat NCAP जल्द पेश करेगा पहली कार की सेफ्टी रेटिंग, तैयारियां हो गई पूरी; ऐसे हो रही टेस्टिंग

Bharat NCAP जल्द ही लॉन्च के बाद टेस्ट की गईं कारों के पहले सेट का रिजल्ट जारी करेगा। संयुक्त राज्य अमेरिका चीन दक्षिण कोरिया और जापान के बाद भारत दुनिया का पांचवां देश है जिसके पास अपना खुद की टेस्टिंग एजेंसी है। टाटा मोटर्स पहली कार निर्माताओं में से एक है जिसने कथित तौर पर अपने मॉडलों को भारत एनसीएपी के तहत क्रैश टेस्ट के लिए भेजा है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 19 Dec 2023 12:00 PM (IST)
Hero Image
Bharat NCAP भी Global NCAP की तर्ज पर काम करेगी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Bharat NCAP जल्द ही लॉन्च के बाद टेस्ट की गईं कारों के पहले सेट का रिजल्ट जारी करेगा। इसको लेकर रेटिंग एजेंसी ने पूरी तरह से तैयारियां कर ली हैं। भारत एनसीएपी यह परीक्षण 15 दिसंबर को करने वाला था। एजेंसी ने घोषणा की है कि पहली सेफ्टी रेटिंग जल्द ही जारी की जाएगी। आपको बता दें कि इस सप्ताह के अंत में किसी समय पहली कार की सेफ्टी रेटिंग घोषित की जा सकती है।

Bharat NCAP में क्या खास? 

Bharat NCAP की स्थापना Global NCAP की तर्ज पर की गई है। एजेंसी को आधिकारिक तौर पर अगस्त में भारत के अपने नए वाहन मूल्यांकन कार्यक्रम के रूप में लॉन्च किया गया था। संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, दक्षिण कोरिया और जापान के बाद भारत दुनिया का पांचवां देश है, जिसके पास अपना खुद की टेस्टिंग एजेंसी है। इससे पहले ग्लोबल एनसीएपी द्वारा भारत में बनी कारों का परीक्षण किया जाता था।

यह भी पढ़ें- Upcoming EVs in 2024:अगले साल भारत में एंट्री मारेंगी ये जबरदस्त इलेक्ट्रिक कारें, Maruti से Mahindra तक

ये होगी पहली कार

टाटा मोटर्स पहली कार निर्माताओं में से एक है, जिसने कथित तौर पर अपने मॉडलों को भारत एनसीएपी के तहत क्रैश टेस्ट के लिए भेजा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, टाटा हैरियर इस महीने भारत एनसीएपी क्रैश टेस्ट से गुजरने वाली पहली एसयूवी हो सकती है।

नई हैरियर को इस साल सितंबर में भारतीय बाजार के अंदर लॉन्च किया गया था और पहले ही ग्लोबल एनसीएपी द्वारा आयोजित सुरक्षा परीक्षण से गुजर चुकी है, जहां इसे नई सफारी एसयूवी के साथ पांच सितारा सुरक्षा रेटिंग मिली है।

BNCAP कैसे करेगा काम?

BNCAP क्रैश टेस्ट की एक सीरीज आयोजित करेगी। इसमें फ्रंट इम्पैक्ट, साइड पोल इम्पैक्ट, साइड बैरियर इम्पैक्ट और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसी चीजें शामिल हैं। 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग प्राप्त करने के लिए कारों को AOP में न्यूनतम 27 अंक और COP में 41 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ें- Best Off Roading SUV: कम दाम में खरीदनी है बेहतरीन ऑफरोडर एसयूवी, तो ये हैं बेस्ट ऑप्शन; चेक करें लिस्ट