Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका में EV इंडस्ट्री को सुधारने की तैयारी, Biden administration करेगा 2 अरब डॉलर का निवेश

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन ने बुधवार को कहा कि वह इलेक्ट्रिक वाहनों की घरेलू मैनुफैक्चरिंग में तेजी लाने और स्ट्र्गल कर रहे प्लांन्ट्स को को पुनर्जीवित करने के लिए पिछले साल के मुद्रास्फीति कटौती अधिनियम से 2 बिलियन डॉलर का निवेश करने का इरादा रखते हैं। इसके चलते 2032 तक नए वाहन बाजार का दो-तिहाई हिस्सा ईवी में स्थानांतरित हो सकता है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 29 Jun 2023 05:02 PM (IST)
Hero Image
Biden administration aims 2 bln dollor in grants at US electric vehicle transition

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनो के लेकर लोग काफी गंभीर हैं और इन्हे कहीं न कहीं मोबिलिटी का भविष्य मानना शुरू कर दिया गया है। इसको लेकर हाल ही में Biden administration ने भी एक बड़ा ऐलान किया है। राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन ने बुधवार को कहा कि वे इलेक्ट्रिक व्हीकल ट्रांसमिशन के उद्देश्य से 2 अरब डॉलर का निवेश करने का इरादा रखते हैं। क्या है पूरी खबर, आइए जान लेते हैं।

2 अरब डॉलर होंगे इनवेस्ट

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन ने बुधवार को कहा कि वह इलेक्ट्रिक वाहनों की घरेलू मैनुफैक्चरिंग में तेजी लाने और स्ट्र्गल कर रहे प्लांन्ट्स को को पुनर्जीवित करने के लिए पिछले साल के मुद्रास्फीति कटौती अधिनियम से 2 बिलियन डॉलर का निवेश करने का इरादा रखते हैं।

इलेक्ट्रिक वाहन बनाने के लिए मौजूदा ऑटो प्लांट्स के रूपांतरण के लिए अनुदान और अन्य सब्सिडी में तेजी लाने से व्हाइट हाउस को ईवी युग की शुरुआत में मदद करने के उद्देश्य से प्रस्तावित पर्यावरण नियमों पर ऑटो निर्माताओं और यूनाइटेड ऑटो वर्कर्स (UAW) यूनियन की आलोचना को कम करने में मदद मिल सकती है।

क्या है प्लान

समाचार एजेंसी रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक Biden administration देश में घरेलू मैनुफैक्चरिंग प्लांट, स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड, प्लग-इन इलेक्ट्रिक हाइब्रिड, ऑल इलेक्ट्रिक और फ्यूल सेल वाहन बनाने के लिए लागत-साझा अनुदान प्रदान करेगा। ऊर्जा विभाग के वाहन प्रौद्योगिकी कार्यालय ने कहा कि ये कार्यक्रम उन परियोजनाओं को प्राथमिकता देगा जो मैनुफैक्चरिंग प्लांट को नवीनीकृत या उपकरण देते हैं, जिन्होंने हाल ही में परिचालन बंद कर दिया है या जल्द ही बंद होने की उम्मीद है। लक्ष्य मौजूदा नौकरियों को संरक्षित करना है, जिसमें यूनियन नौकरियां और वेतन शामिल हैं।

Biden administration साल 2050 तक अर्थव्यवस्था को डीकार्बोनाइजिंग करने के अपने लक्ष्य के हिस्से के रूप में, अमेरिकी ऑटो उद्योग पर EV के बदलाव में तेजी लाने के लिए दबाव डाल रहा है। पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (EPA) ने अप्रैल में ऐसे नियम प्रस्तावित किए जिनके परिणामस्वरूप 2032 तक नए वाहन बाजार का दो-तिहाई हिस्सा ईवी में स्थानांतरित हो सकता है।