Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दोपहिया वाहन चलाते समय फॉलो करें ये सेफ्टी टिप्स, एक्सिडेंट का खतरा रहेगा कम

जो दोपहिया वाहन चालक सिर्फ चालान से बचने के लिए कामचलाऊ हेलमेट लेने जा रहे हैं तो सावधान हो जाए क्योंकि पकड़े जाने पर जुर्माना भरने के बाद उसे दोबारा हेलमेट खरीदना पड़ सकता है। लोकल हेलमेट से अब काम नहीं चलने वाला है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sat, 04 Mar 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
बाइक चलाते समय इन सेफ्टी टिप्स को करें फॉलो

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बाइक या फिर स्कूटर से सड़क दुर्घटनाओं की संख्या देश में अच्छी खासी दर्ज की गई है। बहुत सारे एक्सिडेंट इस वजह से होती है क्योंकि, चालक या तो सेफ्टी नॉर्म को फॉलो नहीं करता है या फिर ट्रैफिक नियमों का सही से पालन नहीं करता है। इसलिए, इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं उन खास टिप्स के बारे में जिसे प्रत्येक दोपहिया चालकों को फॉलो करना चाहिए।

होश हवास में दोपहिया वाहन चलाएं

बहुत से लोग शराब का सेवन करने के बाद भी अपनी बाइक या फिर स्कूटी लेकर सड़कों पर निकल जाते हैं। जिससे एक्सिडेंट होने का खतरा बढ़ जाता है। ड्रिंक एंड ड्राइव करके बाइक चलाने वालों का ट्रैफिक पुलिस भारी भरकम चालान भी काटती है। ऐसे में अगर आप होश हवास में नहीं हैं तो गाड़ी चलाने से बचें।

ब्रांड का हेल्मेट लें

जो दोपहिया वाहन चालक सिर्फ चालान से बचने के लिए कामचलाऊ हेलमेट लेने जा रहे हैं तो सावधान हो जाए, क्योंकि पकड़े जाने पर जुर्माना भरने के बाद उसे दोबारा हेलमेट खरीदना पड़ सकता है। लोकल हेलमेट से अब काम नहीं चलने वाला है। दोपहिया वाहन चलाने वालों को तय मानकों का हेलमेट रखना होगा। न केवल दोपहिया वाहन चालक बल्कि पीछे बैठने वाले यात्री को भी हेलमेट लगाना अनिवार्य किया गया है।

सेफ्टी गियर पहनें

अगर आप बाइक चलाते हैं तो कोशिश करें कि राइडिंग गियर का इस्तेमाल हो सके। राइडिंग गियर एक्सिडेंट के दौरान आपके जान की हिफाजत करता है। इन राइडिंग गियर्स में नी-कैप गार्ड, चेस्ट गार्ड, हार्ड शेल हेलमेट, ग्लव्स और शूज शामिल हैं।

अपनी लेन में बाइक चलाएं

अगर आप चाहते हैं कि आपका दोपहिया वाहन चलाते समय एक्सिडेंट न हो या फिर चालान न कटे तो आपको अपनी गाड़ी को निर्धारित लेन में ही चलाना चाहिए। कई बार रांग साइड से गाड़ी चलाते समय भी एक्सिडेंट हो जाता है।