Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bike Care Tips in Summer: गर्मी आने से पहले बाइक में जरूर करवाएं ये काम, तपती धूप में बीच रास्ते नहीं होना पड़ेगा परेशान

भारत में गर्मी ने दस्तक दे दी है। ऐसे में आपको अपने साथ-साथ अपने वाहनों पर भी खास ध्यान देना चाहिये ताकि वो बीच रास्ते में कहीं आपको धोका न दे जाएं। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं गर्मियों से पहले बाइक फिट करने के कुछ उपाय।

By Rishabh ParmarEdited By: Updated: Fri, 26 Mar 2021 06:44 PM (IST)
Hero Image
गर्मी आने से पहले बाइक में जरूर करवाएं ये काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पूरे उत्तर भारत में गर्मियों का मौसम आ चुका है। ऐसे में कार और बाइक में तेज धूप और गर्मी के कारण कई तरह की खामियां आ जाती हैं। जिस वजह से आपको कई बार लंबे सफर के दौरान परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जैसे कि बीच रास्ते में तपती धूप में आपको बाइक लेकर खड़ा रहना पड़ सकता है या कहीं रास्ते में आपकी बाइक बंद पड़ सकती है। इसलिए अपने इस लेख के जरिये हम आपको बाइक की कुछ ऐसी जरूरी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो गर्मियों में परेशानी का सबब बन सकती हैं और जिन पर वक्त रहते ध्यान देना बेहद जरूरी है ताकि आपके चिलचिलाती गर्मी के मौसम में आपके आरामदायक सफर में बाधा पैदा न हो जाए।

एयर फिल्टर और स्पार्क प्लग : इस बात को तो बाइक चलाने वाले सभी लोग जानते होंगे कि बाइक में लगे एयर फिल्टर की सफाई बेहद जरूरी होती है, लेकिन बावजूद इसके अक्सर लोग इस बात को पूरी तरह नजरअंदाज कर देते हैं, जिसकी वजह से इसका असर इंजन की परफॉरमेंस पर पड़ता है। इसलिए याद रखिये समय-समय पर एयर फिल्टर की सफाई जरूरी है। इसके अलावा अधिकतर देखने में आता है कि लोग बाइक के स्पार्क प्लग में आने वाली परेशानी पर ध्यान नहीं देते, जिस वजह से कई बार बाइक स्टार्ट होने में दिक्कत देने लगती है। इसलिए ये बेहद जरूरी है कि हर बार 1500-2000 किलोमीटर पर बाइक के स्पार्क प्लग को बदला जाए। साथ ही आप खुद भी स्पार्क प्लग रेंच की मदद से इसे खोलकर रेगमाल से साफ कर के वापस बाइक में लगा सकते हैं।

मोटरसाइकिल के टायर्स : किसी भी वाहन का सबसे जरूरी पार्ट उसके टायर्स होते हैं। गर्मियों में आपको टायर्स का खास ध्यान रखना चाहिये। दरअसल तेज धूप में जब बाइक चलती है तो अक्सर देखा गया है गर्मियों में बाइक में हवा कम हो जाती है। इसलिए हफ्ते में एक बार अपनी बाइक के दोनों टायर्स में एयर प्रेशर जरूर चेक करें, हवा कम या ज्यादा होने से वाहन की परफॉरमेंस पर बुरा असर पड़ता है। कोशिश करें कि बाइक में साधारण की जगह नाइट्रोजन हवा डलवाएं ये आपको किसी भी पेट्रोल पंप पर आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। एक्सपर्ट्स की मानें तो नाइट्रोजन कार के पहियों को ठंडा रखती है। इतना ही नहीं समय-समय पर व्हील बैलेंसिंग कराना भी फायदेमंद रहता है। अगर टायर्स घिस गए हैं या फटने लगे हैं तो तुरंत उन्हें बदलवा लेना चाहिए।

बैटरी और इंजन ऑयल : समय-समय पर बाइक की बैटरी को भी चैक कर लेना चाहिये। इस बात पर भी ध्यान देना बिलकुल नहीं भूलना चाहिये कि बैटरी में कहीं कोई लीकेज तो नहीं है अगर ऐसा है तो तुरंत ठीक करा लेना ही बेहतर होता है। इसके अलावा यदि आपकी बाइक के रेडिएटर में कूलेंट पड़ता है तो उसको भी जांच लें और गर्मीयां आने से पहले उसकी मात्रा भी पूरी करवा लें ताकि आपका इंजन ठंडा बना रहे। साथ ही जब भी बाइक की सर्विस कराएं तो उस दौरान इंजन ऑयल बदलना सबसे जरूरी होता है, ताकि इंजन स्मूथ रहे। हो सके तो 1500-2000 किलोमीटर चलने पर बाइक के इंजन ऑयल की जांच करवा लें। याद रहे बाइक की नार्मल सर्विस के दौरान भी छोटी मोटी खामियां गिनवा दें अन्यथा सर्विस सेंटर वाले उन्हें बिना सही किये ही आपको बाइक दे देंगे।