Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओवर रेस तो नहीं है आपकी बाइक का इंजन, कहीं हो न जाए बड़ा नुकसान

बाइक का ओवररेस होना एक बड़ी समस्या है। इसके कारण आपको बहुत-सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपकी बाइक भी ओवररेस कर रही है तो आपको इन बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। आपको इसके कारण के बारे में बताते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sat, 10 Dec 2022 01:32 PM (IST)
Hero Image
बाइक का ओवररेस होना नहीं है अच्छे संकेत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कई बार मोटरसाइकिल में स्पीड देने वाली रेस वायर लंबे समय तक बाइक चलाने के कारण टूट जाती है, या उसकी सेटिंग खराब हो जाती है। इससे ओवर रेस की शिकायत आने लगती है। बाइक की ओरव रेसिंग होना खतरे से खाली नहीं है। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं कि ओवर रेस किस कारण होता है, ओवर स्पीडिंग से रेस वायर का क्या कनेक्शन है और इससे होने वाले नुकसान क्या हैं। इसके कारण दुर्घटना की आशंका भी अधिक हो जाती है। इसे आप जल्दी से जल्दी समय रहते ही ठीक करा लें, ताकि बाद में कोई नुकसान न हो।

बाइक को मोड़ने में होती है समस्या 

आपको बता दें कि अधिकतर बाइक में यह समस्या तब होती है, जब हम मुड़ने के लिए हैंडल को मोड़ते हैं। इस समय बाइक ओवर रेस हो जाती है और स्पीड बढ़ जाती है। जिसके कारण बाइक को रोकना काफी मुश्किल होता है और इससे दुर्घटना भी हो सकती है। जब आपकी बाइक ओवरेस होती है तो इसके कारण खुद-ब-खुद स्पीड बढ़ जाती है।

बाइक ओवर रेस होने के कारण

बाइक ओवर रेस होने के कई कारण हो सकते हैं। रेस वायर टूट जाता है या जाम हो जाता है तो इस कारण  बाइक का ओवर रेस होना आम बात है। बाइक के ओवररेस होने का सबसे बड़ा कारण रेस वायर का कट जाना या टूट जाना है।  इसके अलावा जब हम बाइक को धुलते हैं तो थोड़ा-बहुत पानी वायर में भर जाता है। बारिश का पानी भी वायर में चला जाता है। बाद में पानी में मिट्टी भी जम जाती है जिसके कारण वायर जाम होने लगती है और इंजन को रेस देने में समस्या होने लगती है। घिसकर हेंडल के पास से रेस वायर टूट जाती है और हेंडल मोड़ते ही बाइक ओवररेस होने लगती है।

कार्बोरेटर की स्लाइड जाम होना

इसका दूसरा सबसे बड़ा कारण ये है कि कार्बोरेटर की स्लाइड जाम हो जाती है। इस स्लाइड में एक स्प्रिंग होता है जो स्लाइड को ऊपर और नीचे ले जाने में मदद करता है। लेकिन कई बार कारबोरेटर में डस्ट आ जाने के कारण या लंबे समय तक सर्विस नहीं करवाते हैं ते स्लाइड जाम हो जाती है। डस्ट होने के कारण स्लाइड ऊपर जाकर रुक जाती है, जिसके कारण बाइक ओवर रेस होने लगती है।

रेस की तार छोटी होना

ये समस्या तब होती है जब अपनी बाइक में नई रेस वायर डलावाते हैं। कई बार यह तार छोटी होने से बाइक ओवर रेस होने लगती है। 

माइलेज पर असर

जब भी आपकी बाइक ओवररेस होती है तो आपकी मोटरसाइकिल के माइलेज पर अधिक असर पड़ता है। जिसके कारण आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें-

Suzuki Burgman Street EXl की कीमत में खरीदें ये धांसू बाइक्स, फीचर्स से लेकर इंजन दमदार

Hyundai Ioniq 6 EV के फीचर्स और कीमत की हुई घोषणा, 18 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक होगी चार्ज