Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नजर हटी तो दुर्घटना घटी, आंधी और बारिश में बाइक चलाते समय रखें इन बातों का ख्याल

बारिश में बाइक चलाते समय दूसरी गाड़ियों से उचित दूरी बनाकर रखें। सामने चल रही कार से सटकर बाइक चलाने पर आपको सामने सड़क पर गड्ढे आदि नहीं देखेंगे। बारिश के दौरान अचानक ब्रेक लगाने से बचें। (जागरण फाइल फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 17 Jun 2023 11:31 AM (IST)
Hero Image
bike ride tips during rain see all details here

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। बारिश का मौसम अब बहुत दूर नहीं है। साइक्लोन बिपरजॉय के चलते देश के पश्चिमी इलाकों में तेज बारिश हो रही है। अगर आप टू-व्हीलर चलाते हैं तो , इस मौसम में कुछ जरुरी बातें हमेशा ध्यान रखनी चहिए। अगर आप इन छोटी -छोटी बातों का ख्याल नहीं रखेंगे तो आपके लिए बारिश में बाइक चलाना काफी मुश्किल हो जाता है।

 हेलमेट

सबसे जरूरी बेसिक्स में से एक है- बाइक चलाते वक्त हेलमेट पहनना। जब भी आप बाइक से बाहर जाएं तो हेलमेट जरूर पहने। हेलमेट दुर्घटना के दौरान राइडर की जान बचाने में मदद करता है। बारिश के दौरान हेलमेट के शीशे की वजह से आंख पर पानी की बूंदें नहीं पड़ती, जिससे बाइक को चलाना आसान रहता है।

सामने वाले वाहन को फॉलो करें

जब भी बारिश  में बाइक चला रहे हो तो सामने चल रही कार या फिर ऑटो के सहारे बाइक को एक निश्चित दूरी पर रखकर फॉलो कर सकते हैं। इससे आपको ये पता चल जाएगा कहा पर गड्ढा है और आप कहा से सेफ्टी से निकल सकते हैं। इससे आपको बाइक चलाने में आसानी हो जाएगी।

पानी भरी सड़क से न निकले बाइक

कई बार लोग गलती से पानी भरी सड़क से निकलते हैं। ऐसा करने पर गड्ढे में बाइक के जाने का अधिक खतरा होता है। इसलिए बारिश के समय जानने वाले रास्ते से ही जाएं।

फिसलन वाली जगह से बाइक को सीधा निकालें

जहां पर आपको लगे कि आगे की सड़क अधिक फिसलन भरी है, आप वहां से बाइक को निकालते वक्त हैंडल सीधा रखें और बाइक को सीधी दिशा में लेकर जाएं। ऐसे सड़क पर बाइक की स्पीड स्लो रखें।

ब्रेक 

बारिश के दौरान अचानक ब्रेक लगाने से बचें। अगर अचानक ब्रेक लगाना पड़े, तो दोनों (फ्रंट और रियर ) ब्रेक का एक साथ इस्तेमाल करें। वहीं सामान्य ब्रेकिंग के दौरान कोशिश करें कि सिर्फ पीछे वाले ब्रेक का इस्तेमाल करें। अगर जरूरी समझ आए तभी पीछे वाले ब्रेक के साथ आगे वाला ब्रेक का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही इस बात का खास ख्याल रखें कि टर्न पर ब्रेक न लगांए।

आगे वाले वाहन से उचित दूरी बनाए रखें

बारिश में बाइक चलाते समय दूसरी गाड़ियों से उचित दूरी बनाकर रखें। सामने चल रही कार से सटकर बाइक चलाने पर आपको सामने सड़क पर गड्ढे आदि नहीं देखेंगे। इसके साथ ही आप लेफ्ट -साइड इंडिकेटर के वक्त भी आप बाइक संभाल नहीं पाएंगे और आप दुर्घटना के भी शिकार हो सकते हैं।