Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाइक से लंबी राइड पर जा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखें, खासकर सर्दियों के मौसम में

हल्की ठंड अब दस्तक दे चुकी है। इस समय अगर आप अपनी बाइक से लंबी राइड पर जा रहे हैं तो आपको कई बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि आपकी बीच रास्ते में किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sun, 06 Nov 2022 05:29 PM (IST)
Hero Image
बाइक से लंबी राइड पर जा रहे हैं तो किन बातों का ध्यान रखें

नई दिल्ली ,ऑटो डेस्क। अब हल्की थंड ने दस्तक दे दिया है। ऐसे में अगर आप बाइक चलाने के शौकीन हैं तो आपको ठंड में कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि आपको किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े। सर्दियों में खराब मौसम की वजह से राइडिग में कई दिक्कतें आ सकती है। इससे दुर्घटना होवे की संभावना भी अधिक बढ़ जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसे जानकर आप ठंड में राइड का मजा ले सकते हैं।

थर्मल गारमेंट्स

जब ठड़ी आप बाइक से राइड करने निकले तो ठंड के मौसम में आपके पास थर्मल गारमेंट्स यानि ऐसे कपड़े जो आपके शरीर के हिस्सों में हवा ना जाने दे और आपको थंडी हवा से बचा कर रखें। इस समय पर आप अपनी बाइक की स्पीड का भी खास ख्याल रखें, बाइक तेज स्पीड में होती हैं तो आपको ठंड लग सकती है। इसलिए हमेशा स्पीड का ख्याल जरूर रखें ।

गर्म चीजें अपने साथ रखें

अगर आप ठंड में बाइक चलाना पसंद करते हैं तो आपको कई बातो का ख्याल रखना चाहिए अगर आप अधिक दूरी के लिए जा रहे हैं तो बीच -बीच में बाइक रोक कर कुछ गर्म चीज खा पी ले ताकि आपकी बाड़ी को हीट मिलती रही और आप आराम से लंबे दबरी का सफर तय कर ले।

इंडिकेटर, हेडलाइट पहले से रखें ठीक

संबे राइड पर जाने से पहले बाइक का इंडिकेटर, हेडलाइट और बैक लाइट को चेक कर लेना चाहिए ताकि आप पहले से ही बाइक को दुरुस्त कर ले। सर्दियों में ये सब चीजें सामने देखने में काफी मदद करती है। इससे आप होने वाले एक्सीडेंट से बच सकते है।

बाइक की बैटरी और इंजन का रखें ख्याल

सर्दी के मौसम में बाइक के बैटरी पर भी खास असर देखने को मिलता है। इसलिए समय के साथ साथ बैटरी का भी ख्याल रखना चाहिए । इसके साथ ही इंजन की भी देखरेख आपको करते रहना चाहिए क्योंकि बिना इंजन बाइक अधूरी है।

ये भी पढ़ें- 

16 नवंबर को दस्तक देने वाली है ये कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार, जानें इसमें क्या कुछ खास