Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सर्दियों में नहीं हो रही बाइक स्टार्ट फॉलो करें ये टिप्स, आपकी बाइक हो जाएगी तुरंत चालू

ठंड के मौसम में बाइक का देरी से स्टार्ट होना एक आम बात है। बस आपको इसके लिए कुछ आम टिप्स के बारे में पता होना चाहिए। जब भी आपकी बाइक स्टार्ट न हो तब आपको बाइक के लिए सबसे आसान ट्रिक धक्का लगाना होता है। किसी की मदद से या फिर थोड़े ढलान पर पहले गियर के अलावा किसी भी गियर में स्टार्ट कर सकते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 15 Dec 2023 12:21 PM (IST)
Hero Image
आपकी बाइक हो जाएगी तुरंत चालू, बस फॉलो करें ये टिप्स

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। सर्दी का मौसम चल रहा है। ऐसे में कभी-कभी बाइक के स्टार्ट होने में दिक्कत होती है। जिसके कारण काफी समय लग जाता है और आप जिस काम के लिए जा रहे होते हैं उसमें भी आपको लेट हो जाता है। लेकिन ठंड के मौसम में बाइक का देरी से स्टार्ट होना एक आम बात है। बस आपको इसके लिए कुछ आम टिप्स के बारे में पता होना चाहिए। इससे आपकी बाइक तुरंत स्टार्ट हो जाएगी। चलिए आपको इसके बारे में और विस्तार से बताते हैं।

बाइक को किक से करें स्टार्ट

मौसम ठंडा होने की वजह से कई बार इंजन के अंदर मौजूद ऑयल ठंडा हो जाता है। जिसके कारण बाइक सुबह-सुबह स्टार्ट नहीं होती है। स्टार्ट करने में परेशानी होती है। जब आप बाइक को स्टार्ट करें तो सेल्फ का इस्तेमाल न करके किक का इस्तेमाल करें। सेल्फ के मुकाबले इंजन को अधिक पावर के साथ सर्कुलेट करती है और बाइक जो है वो जल्दी स्टार्ट हो जाती है।

धक्का स्टाइल है आती है ज्यादा काम

जब भी आपकी बाइक स्टार्ट न हो, तब आपको बाइक के लिए सबसे आसान ट्रिक धक्का लगाना होता है। किसी की मदद से या फिर थोड़े ढलान पर पहले गियर के अलावा किसी भी गियर में स्टार्ट कर सकते हैं। ये बहुत ही आसान और कारगार तरीका है।

डबल स्टैंड का करें प्रयोग

आज के समय में अधिकतर लोग जल्दी -जल्दी में बाइक का काम खत्म होने के बाद उसे सिंगल स्टैंड पर लगाकर छोड़ देते हैं। जबकि ज्यादा समय के लिए बाइक को अगर आपको खड़ा करना है तो हमेशा डबल स्टैंड का इस्तेमाल करें। खासकर के ठंड के मौसम में। क्योंकि ठंड के कारण ऑयल एक तरफ जमने की बजाय इंजन के अंदर बैलेंस में रहे और बाइक को स्टार्ट करने में दिक्कत न हो।