Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाइक में बस इतनी ही भरवाएं हवा, नहीं तो बीच रास्ते में आपकी मोटरसाइकिल दे सकती है धोखा

बाइक में अधिक एयर प्रेशर होने से टायर को आकार को और बड़ा कर देता है जिससे बाइक की पकड़ सड़क से कम हो जाती है। वहीं कम घर्षण के वजह से बाइक के टायरों में घिसाव बढ़ जाता है जो एक समय के बाद जल्दी खराब हो जाता है वहीं हाइवे पर कई हादसे एयर प्रेशर अधिक होने से हुए हैं।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sat, 14 Oct 2023 12:38 PM (IST)
Hero Image
How Much Air Should You Put in Your Bike Tire?

ऑटो डिस्क, नई दिल्ली। बहुत से लोग एयर प्रेशर को काफी हल्के में लेते हैं, खासतौर से तब जब से अलॉय व्हील्स आने लगे है। ऐसे में बहुत से लोगों को बाइक में सही ठंग से एयर प्रेशर भरने के बारे में नहीं पता होता है। इसलिए इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं उन फैक्ट्स के बारे में जिनको आप बाइक में हवा भरते समय ध्यान में रख सकते हैं। इससे आपकी बाइक बीच रास्ते धोखा नहीं देगी।

एयर प्रेशर भरवाने का ये है सही तरीका

अगर आपके पास बाइक है तो आप 30 PSI से नीचे प्रेशर रखें। इससे आपकी बाइक के टायरों को नुकसान भी कम पहुंचेगा और टायर की लाइफ भी अच्छी रहेगी। आम तौर पर बाइक के लिए 20 PSI से 30PSI तक टायर प्रेशर रखा जा सकता है, जो बाइक और उसके टायर्स पर निर्भर करता है।

बाइक में अधिक हवा होने से क्या होगा?

बाइक में अधिक एयर प्रेशर होने से टायर को आकार को और बड़ा कर देता है, जिससे बाइक की पकड़ सड़क से कम हो जाती है। वहीं कम घर्षण के वजह से बाइक के टायरों में घिसाव बढ़ जाता है, जो एक समय के बाद जल्दी खराब हो जाता है, वहीं हाइवे पर कई हादसे एयर प्रेशर अधिक होने से हुए हैं। लॉन्ग राइड और एयर प्रेशर का अधिक होना किसी भी खतरे को चुनौती देने के बराबर है। क्योंकि कई बार टायर के अधिक घिसने से टायर गर्म हो जाता है, जिससे चलती बाइक में टायर फट जाते हैं और बड़ा हादसा होने की आशंका रहती है। इसलिए, बाइक में जरूरत के हिसाब से एयर प्रेशर मेंटन रखना चाहिए।