Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन बाइक्स को देखकर दूर से ही निकल लेते हैं चोर, सुनसान सड़क पर खड़ी कर दें तो भी नहीं होगा बाल बांका

अगर हमने अपनी मोटरसाइकिलों को पार्क करने में जरा-सी भी लापरवाही बरती तो हमारी बाइक चोरी हो सकती है। लेकिन आज हम जिन मोटरसाइकिलों की बात कर रहें है उन्हे चोरी करना तो दूर हिला पान भी मुश्किल है।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Tue, 03 Jan 2023 07:11 PM (IST)
Hero Image
Bikes Which Are Impossible to Stolen, See Bike List

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आपने कई बार सुना होगा कि बाहर खड़ी मोटरसाइकिल चोरी हो गई है। कई बार चोर इसका लॉक तोड़कर बाइक को ले जाते हैं तो कई बार इसे ट्रक जैसी गाड़ियों में उठाकर ले जाते हैं। पर आज हम जिन मोटरसाइकिलों की बात कर रहे हैं उन्हे चोरी कर पाना लगभग न मुमकिन है। इन मोटरसाइकिलों को उनके भारी वजन और साइज की वजह से एक जगह से दूसरे जगह पर ले जाना बहुत मुश्किल है। इस वजह से ज्यादातर चोर इन्हे ले जाना पसंद नहीं करते हैं। आइए, ऐसे मोटरसाइकिलों पर नजर डालते हैं।

ट्रायम्फ रॉकेट 3

इस लिस्ट में सबसे पहली बाइक है ट्रायम्फ रॉकेट 3। इस बाइक का वजन लगभग 291 किलोग्राम है। इस वजह से इसे बिना स्टार्ट किए हिला पाना बहुत मुश्किल है। दूसरी तरफ, इस बाइक में 245cc का इंजन दिया गया है और इसे स्टार्ट करने में बहुत आवाज होती है। इसलिए अगर चोर इसका लॉक तोड़कर इस बाइक को ऑन भी कर लेता है तो इसके स्टार्ट होते ही आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी।

इंडियन रोडमास्टर

इंडियन रोड मास्टर बाइक अपनी लंबाई और चौड़ाई के कारण अलग से पहचानी जा सकती है। इस बाइक का वजन लगभग 431 किलोग्राम है और इसकी लंबाई 6 फीट है। इसके वजन के कारण इसे उठा पान तो मुश्किल ही है। साथ ही, अपनी लंबाई और चौड़ाई के कारण इसे पिकअप वैन में भी फिट नहीं किया जा सकता है।

हार्ले डेविडसन CVO

हार्ले डेविडसन की CVO इसकी सबसे भारी बाइक्स में से एक है। इसका वजन लगभग 411 किलोग्राम है। वहीं दूसरी तरफ इसकी लंबाई 2600mm है। इस वजह से न तो इसे किसी गाड़ी में फिट किया जा सकता है और न ही इसे उठाया जा सकता है। साथ ही इसके पार्ट्स को भी निकाल कर बेच पाना मुश्किल है। इसलिए यह चोरों की लिस्ट से बाहर ही रहती है।

होंडा गोल्डविंग

जी हां, इस लिस्ट में होंडा की मोटरसाइकिल भी है। होंडा गोल्डविंग बाइक का वजन 365 kg है और इसमें बहुत-से शानदार फीचर्स को जोड़ा है। वहीं, बहुत ज्यादा कीमत होने की वजह से यह बाइक भारतीय मार्केट में कम ही नजर आती है और इस वजह से यह चोरों की पहली पसंद नहीं है।

ये भी  पढ़ें-

एक ही है Car की चाबी फिर भी इंश्योरेंस कंपनी देगी पूरा क्लेम, चोरी होने पर करना होगा बस ये उपाय

स्पीड बढ़ने और कम होने पर अक्सर 'कांपती' है गाड़ी की स्टीयरिंग व्हील? न करें नजरअंदाज, ये हो सकती है वजह