Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BMW India की कारें अगले साल हो जाएंगी महंगी, 1 जनवरी 2024 से होगी 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी; जानिए नए प्राइस

Audi और Mercedes के बाद ये भारत की तीसरी लग्जरी कार निर्माता कंपनी है जिसने प्राइस हाइक की घोषणा की है। BMW India के मुताबिक उसके वाहनों पर कीमत में दो फीसदी तक की बढ़ोतरी होगी और ये नए साल से लागू होगी। इसका मतलब इसकी सबसे सस्ती पेशकश के लिए भी लगभग एक लाख रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 11 Dec 2023 07:00 PM (IST)
Hero Image
BMW India अगले साल से सभी लग्जरी कारों महंगा करने वाली है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। लग्जरी कार निर्माता कंपनी BMW ने भारतीय बाजार में अगले साल से अपने सभी प्रोडक्ट्स को महगा करने वाली है। Audi और Mercedes के बाद ये भारत की तीसरी लग्जरी कार निर्माता कंपनी है, जिसने प्राइस हाइक की घोषणा की है। कार निर्माता ने पुष्टि की है कि उसके फ्लीट की सभी लग्जरी कारों की कीमत अगले साल जनवरी से बढ़ जाएगी।

BMW करेगी इतनी बढ़ोतरी

BMW India के मुताबिक, उसके वाहनों पर कीमत में दो फीसदी तक की बढ़ोतरी होगी और ये नए साल से लागू होगी। जर्मन कार निर्माता ने कहा कि बढ़ती इनपुट लागत और अस्थिर विनिमय दरों सहित कई कारकों के कारण मूल्य वृद्धि आवश्यक हो गई है। बीएमडब्ल्यू भारत में 27 मॉडल पेश करती है, जिनमें पांच इलेक्ट्रिक वाहन शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Kinetic Green ने भारतीय बाजार में लॉन्च किया Zulu electric scooter, जानिए कीमत, फीचर्स और रेंज

बीएमडब्ल्यू की लग्जरी कारों के बीच कीमत में दो प्रतिशत की वृद्धि का मतलब इसकी सबसे सस्ती पेशकश के लिए भी लगभग एक लाख रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है। वर्तमान में सबसे कम महंगी बीएमडब्ल्यू कार कोई भी खरीद सकता है, वह इसकी एंट्री-लेवल एसयूवी X1 है। BMW X1 SUV को 48.90 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर आती है। बेस वैरिएंट की कीमत में दो प्रतिशत की बढ़ोतरी का मतलब होगा कि ग्राहक को एसयूवी घर ले जाने के लिए अतिरिक्त 97,800 रुपये का भुगतान करना होगा।

बीएमडब्ल्यू ने कहा है कि भारत में उसके वाहनों की कीमतें बढ़ाने के फैसले में विभिन्न कारकों ने योगदान दिया है। इसको लेकर बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पावाह ने कहा-

सभी मॉडल रेंज में मूल्य वृद्धि लागू करने का बीएमडब्ल्यू इंडिया का निर्णय कारकों के संगम पर एक विचारशील प्रतिक्रिया है। बदलती गतिशीलता, विनिमय दरों में उतार-चढ़ाव और बढ़ती इनपुट लागत के सामने, यह मूल्य समायोजन उस महत्वपूर्ण संतुलन को बनाए रखेगा जो हमें बीएमडब्ल्यू वाहनों के साथ हमारे ग्राहकों को लगातार उच्च मानकों और पावर-पैक अनुभव प्रदान करने की अनुमति देता है। बीएमडब्ल्यू द्वारा स्थानीय रूप से निर्मित लक्जरी कारों में 2 सीरीज ग्रैन कूप, 3 सीरीज ग्रैन लिमोसिन, एम 340i, 5 सीरीज, 6 सीरीज, 7 सीरीज, एक्स1, एक्स3, एक्स5, एक्स7 और मिनी कंट्रीमैन शामिल हैं।

Audi India भी बढ़ाएगी दाम

आपको बता दें कि इससे पहले, ऑडी इंडिया ने भी जनवरी से भारत में अपने मॉडलों की कीमत में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। बढ़ती इनपुट और परिचालन लागत की ओर इशारा करते हुए कंपनी का कहना है कि उसके सभी कार मॉडलों की कीमत में लगभग 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी।

यह भी पढ़ें- Kawasaki Motor इन मोटरसाइकिलों पर दे रही 60 हजार तक का जबरदस्त डिस्काउंट, Ninja 400 से Versys 650 तक