Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TVS और BMW ने मिलकर तैयार की EV टू-व्हीलर CE 02, 2024 के अंत तक होगी लॉन्च

BMW CE 04 को भारत में लॉन्च करने के बाद कंपनी अपनी एक और इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को लाने की तैयारी कर रही है। जिसे TVS और BMW ने मिलकर तैयार किया है। इस ईवी स्कूटर को भारत में साल के अंत तक लॉन्च किया जाएगा जो CE 04 से काफी किफायती होगी। आइए विस्तार से इसके बारे में जानते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sun, 28 Jul 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
2024 के अंत तक भारत में लॉन्च होगी BMW CE 02।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इसी महीने की 24 जुलाई को BMW ने भारत में अपनी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर CE 04 को लॉन्च किया है। इसके बाद अब कंपनी फिर से एक और इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस स्कूटर का नाम BMW CE 02 है। इसे TVS-BMW साझेदारी से बना पहली EV गाड़ी है। इसे न केवल TVS के जरिए बनाया बल्कि BMW के साथ मिलकर इसे डेवलप किया है। आइए जानते हैं कि यह किन खास फीचर्स के साथ आने वाली है।

शहरी हाई-टेक के रूप में ला रही

इस नए CE इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को खासकर शहरी हाई-टेक उत्पादन के रूप में पेश किया जा रहा है, जिसे मुख्य रूप से यूरोप में बेचा जाएगा। वहीं, कंपनी भारत में अपनी ब्रांड की जागरूकता को बढ़ाने के लिए इन दो उत्पादों को देश में भी पेश करेगी।

यह भी पढ़ें- BMW ने लॉन्‍च किया CE 04 इलेक्ट्रिक स्‍कूटर, 130 KM की रेंज के साथ मिलते हैं बेहतरीन फीचर्स

ये होगी इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज

यह इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन 2kWh बैटरी पैक के साथ आती है। जिसमें सिंगल या डुअल बैटरी सेटअप में से चुनने के ऑप्शन हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह स्कूटर 90 किमी की रेंज और 95 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड या फिर 45 किमी की रेंज और 45 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ आ सकती है।

BMW CE 04 की तुलना में होगी किफायती

BMW CE 04 की एक्स-शोरूम कीमत करीब 15 लाख रुपये है। इसकी तुलना में CE 02 किफायती होने वाली है। वैसे तो यह ग्लोबल मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है, लेकिन अब यह भारत में दस्तक देने जा रही है। वहीं, यह TVS X इलेक्ट्रिक स्कूटर से काफी ऊपर रहने वाली है, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 2.49 लाख रुपये है। उम्मीद लगाई जा रही है कि BMW CE 02 की भारत में करीब 5 लाख रुपये होगी।

यह भी पढ़ें- Royal Enfield ने लॉन्‍च की Guerrilla 450, जानें कितनी है कीमत और कैसे हैं फीचर्स