Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत में लगी BMW की इन गाड़ियों को खरीदने की होड़, वेटिंग पीरियड पहुंचा एक साल तक

BMW Electric Cars की जबरदस्त मांग हो रही है। भारत में इसके तीन मॉडल्स बिक्री के लिए उपलब्ध है जिसमें Mini cooper SE BMW iX SUV और BMW i4 Electric Sedan का नाम आता है। इन कारों की डिलीवरी के लिए आपको अधिकतम एक साल तक रुकना पड़ सकता है।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Mon, 19 Sep 2022 03:56 PM (IST)
Hero Image
BMW Electric Cars waiting Period in India up to one month

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। BMW Electric Cars: भारत में BMW की इलेक्ट्रिक गाड़ियों को खूब पसंद किया जा रहा है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कंपनी के मुख्यालय से भारतीय बाजार के लिए सबसे अधिक यूनिट्स को भेजा गया है। वहीं, इन कारों की डिलीवरी के लिए भारत में एक साल तक वेटिंग पीरियड पहुंच गया है।

गौरतलब है कि भारत में बीएमडबल्यू की मिनी कूपर एसई इलेक्ट्रिक हैचबैक, बीएमडब्ल्यू आई4 इलेक्ट्रिक सेडान और बीएमडब्ल्यू आईएक्स एसयूवी जैसे तीन इलेक्ट्रिक मॉडल्स बिक्री के लिए उपलब्ध है। साथ ही तीनों मॉडल्स को इतना पसंद किया जा रहा है कि इनके लॉन्च होने के एक महीने के भीतर ही सारी यूनिट्स बिक गई।

BMW के अध्यक्ष ने दी जानकारी

मीडिया से बात करते हुए बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पावाह ने कहा, "हम भारत में तीन अलग-अलग इलेक्ट्रिक उत्पाद रखने वाले एकमात्र लक्जरी कार निर्माता है। हमें आईएक्स के रूप में मिनी हैच, आई4 इलेक्ट्रिक सेडान और बड़ी एसयूवी मिली है, ताकि लोग आसानी से चुन सकें और इससे भारत में इनकी जबरदस्त प्रतिक्रिया देखने को मिली। हमारी कारों के बिक जाने के बाद से हमें अधिक आवंटन मिला है। कुछ उत्पादों के लिए अगले साल तक इंतजार करना होगा।"

Mini Cooper SE

मिनी कूपर एसई 32.6 kWh का लिथियम आयन बैटरी पैक के साथ आती है जो 184bhp की पावर और 270Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। साथ ही यह 235 से 270 किमी की रेंज देती है। भारत में मिनी कूपर एसई को 50.90 लाख रुपये मे खरीदा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Mini Cooper SE को फिर से खरीदने का मौका, कंपनी ने शुरू की बुकिंग

BMW i4 Electric Sedan

BMW i4 इलेक्ट्रिक सेडान कार को भारत में इसी साल मई में लाया गया था। इस कार की खासियत है कि यह सिंगल चार्ज में 590 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है। आई फोर को eDrive 40 वेरिएंट के साथ लाया गया है और इसमें 83.9 kWh का दमदार बैटरी पैक देखने को मिलता है। भारत में इस कार की कीमत 69.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

BMW i4: इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में आ गई यह धाकड़ कार, मिलेगी सिंगल चार्ज पर 590 किलोमीटर की रेंज

BMW iX SUV

BMW iX एसयूवी को भारत में पिछले साल दिसंबर में 1.15 करोड़ रुपये के साथ लाया गया था। यह एसयूवी 2 वेरिएंट्स- एक्सड्राइव 40, और एक्सड्राइव 50 में आती है। पहले वेरिएंट एक्सड्राइव 40 की बैटरी से 322hp की पावर और 630Nm का पीक टॉर्क जनरेट होता है। वहीं, एक्सड्राइव 50 वेरिएंट से 523hp की पावर और 765Nm का पीक टॉर्क जेनरेट किया जा सकता है।