Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BMW M4 CS भारत में 4 अक्टूबर को होगी लॉन्च, 3.4 सेकंड में पकड़ती है 100kmph की रफ्तार

BMW इंडिया 4 अक्टूबर को BMW M4 CS को लॉन्च करने जा रही है। इसे पिछले के मुकाबले काफी बेहतर बनाया गया है। साथ ही कई अपडेट भी किए गए हैं। इसमें ट्विन-टर्बो 3.0-लीटर स्ट्रेट-सिक्स इंजन दिया गया है जो 543 BHP की पावर और 650 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसके इंजन कूलिंग सिस्टम को बेहतर किया गया है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Tue, 01 Oct 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
BMW M4 CS पहले से बेहतर इंजन के साथ होगी लॉन्च।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। BMW इंडिया अक्टूबर में अपनी परफॉरमेंस सेडान M4 के ज्यादा हार्डकोर वर्शन को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। इसका नाम BMW M4 CS है, जिसका मतलब है कॉम्पिटिशन स्पोर्ट। इसे भारत में 4 अक्टूबर को लॉन्च करने जा रही है। इसमें कई मैकेनिकल बदलाव किए गए हैं, जिससे यह पहले से ज्यादा तेज और शानदार हो गई है। आइए जानते हैं कि यह किन फीचर्स से लैस रहने वाली है।

BMW M4 CS: इंजन

इसमें स्टैंडर्ड M4 के ट्विन-टर्बो 3.0-लीटर स्ट्रेट-सिक्स इंजन का अपग्रेडेड वर्जन दिया गया है। यह इंजन 543 BHP की पावर और 650 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। CS का टॉर्क फिगर कॉम्पिटिशन के समान ही है। यह कार महज 3.4 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है।

इसे लंबे समय तक ट्रैक पर दौड़ाया जा सके इसके लिए इंजन को अपग्रेड किया गया है। इसे आप इस तरह से समझ सकते हैं कि इंजन कूलिंग सिस्टम को बेहतर किया गया है और क्लच को ऑयल की आपूर्ति बढ़ा दी गई है, ताकि इससे यह सुनिश्चित हो सके कि फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम अपना परफॉर्मेंस बनाकर रखें।

यह भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन पर खरीदें 5 लाख से भी सस्ती कार, लिस्ट में Maruti और Renault की गाड़ियां शामिल

BMW M4 CS: चेसिस

यह CS मानक मॉडल की तुलना में 20 किलोग्राम हल्की रहने वाली है। इसके पीछे का कारण टाइटेनियम एग्जॉस्ट साइलेंसर और सेंटर कंसोल, गियरबॉक्स पैडल और इंटीरियर ट्रिमिंग सहित विभिन्न कार्बन फाइबर-प्रबलित प्लास्टिक के हैं। इसके स्टीयरिंग और व्हील कंट्रोल को बेहतर किया गया है। इसमें स्टिफ़र स्प्रिंग और एंटी-रोल बार दिए गया है, जिसकी वजह से मोड़ पर गाड़ी पर कंट्रोल बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही स्टेबिलिटी कंट्रोल सिस्टम को भी स्लाइड को बेहतर करने के लिए उसे अपग्रेड किया गया है।

इसमें आगे की तरफ 19-इंच के अलॉय और पीछे की तरफ 20-इंच के अलॉय दिए गए हैं। इतना ही नहीं, मिशेलिन पायलट स्पोर्ट कप 2 रबर लगा हुआ है, लेकिन ट्रैक फोकस कप 2 आर टायर भी ऑप्शन के रूप में उपलब्ध है।

BMW M4 CS: बाकी बदलाव

इसमें पीले रंग की डेटाइम रनिंग लाइट्स दी गई है, जो कॉम्पिटिशन से अलग है। BMW की यह कार GT रेस कारों से इंस्पायर है। इसके ग्रिल को रेड कलर की आउटलाइन दी गई है।

यह भी पढ़ें- Sonet की मांग से Kia को हुआ फायदा, September 2024 में हुई 23 हजार से ज्‍यादा गाड़ियों की बिक्री