Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BSA मई में लॉन्च कर सकती है अपनी पहली नई बाइक, रॉयल एनफील्ड 650 से सीधा मुकाबला

महिंद्रा ग्रुप के क्लासिक लीजेंड्स ने इस मोटरसाइकिल ब्रांड को मानो एक नया जीवन दिया है जो अपने पहले मॉडल के रूप में मार्केट में बीएसए के नाम से लॉन्च करेगी। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं इस बाइक की खासियत।

By Atul YadavEdited By: Updated: Fri, 01 Apr 2022 07:27 AM (IST)
Hero Image
मई में लॉन्च हो सकती है ये दमदार मोटरसाइकिल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। प्रतिष्ठित ब्रिटिश बाइक मेकर ने अपनी बीएसए मोटरसाइकिल को पिछले साल दिसंबर में पेश किया था, जिसके बाद से दुनिया भर में बीएसए मोटरसाइकिल के चाहने वालों को खुशी का ठिकाना नहीं रहा। हालांकि, इस मोटरसाइकिल को खरीदने वाले ग्राहक इसके लॉन्चिंग का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यह मोटरसाइकिल मार्च 2022 में किसी समय लॉन्च होने वाली थी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ क्योंकि लॉन्च में अब देरी हो रही है। नए अपडेट के अनुसार, गोल्ड स्टार 650 के लॉन्च में देरी का कारण यह है कि कंपनी इस समय देशभर में अपनी डीलर नेटवर्क स्थापित कर रही है, जोकि जल्द ही पूरा हो जाएगा और मई 2022 तक ये बाइक लॉन्च हो सकती है।

महिंद्रा ग्रुप के क्लासिक लीजेंड्स ने इस मोटरसाइकिल ब्रांड को मानो एक नया जीवन दिया है, जो अपने पहले मॉडल के रूप में मार्केट में बीएसए के नाम से लॉन्च करेगी। इसकी डिलीवरी जून 2022 में शुरू होने की उम्मीद है। बीएसए गोल्ड स्टार 650 लॉन्च होने के बाद रॉयल एनफील्ड की 650 सीसी बाइक्स को टक्कर देगी। कंपनी की भारत में गोल्ड स्टार 650 को लॉन्च करने की कोई योजना नहीं है, भले ही इसे भारत में निर्मित किया जा रहा हो। बीएसए बाद के चरण में भारतीय बाजार में प्रवेश कर सकता है। यूके में लॉन्च होने के बाद, बीएसए ने संयुक्त राज्य अमेरिका में गोल्ड स्टार 650 लॉन्च करने की योजना बनाई है।

यूके में डिजाइन की गई नई बीएसए मोटरसाइकिल

नई बीएसए मोटरसाइकिल को यूके में ही डिजाइन किया गया और बनाया गया है। क्लासिक लीजेंड्स प्राइवेट लिमिटेड के सह-संस्थापक अनुपम थरेजा ने बताया कि नई बीएसए मोटरसाइकिल को यूके में बनाया गया है। थरेजा ने कहा, 'हम बाइक के फ़ॉन्ट, आकार और रंग को देखते हुए घंटों बिताते थे। यह दिन और रात में कैसे दिखते हैं। इससे जो निकला है वह बिल्कुल आश्चर्यजनक, सुंदर कलाकृति है।'

BSA गोल्ड स्टार को सबसे पहले 1938 और 1963 के बीच बेचा जाता था, जिसमें 350 cc और 500 cc के बीच कई इंजन मिलते थे। आपको बता दें कि बीएसए गोल्ड स्टार के 2022 मॉडल में ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है। यह काफी हद तक पहले जैसा ही है, हां लेकिन इसमें एक नए फीचर के साथ 650 सीसी सिंगल-सिलेंडर डीओएचसी इंजन के दिए जाने की संभावना जताई गई है।