Move to Jagran APP

Budget 2023: आने वाले समय में बढ़ जाएंगे गाड़ियों के दाम? जानिए बजट 2023 से क्या मिले संकेत

1 अप्रैल 2023 से सरकार Bs6 का दूसरा चरण लागू करेगी ऐसे में ऑटो मैन्यूफैक्चरर्स अपनी गाड़ियों में नए नार्म्स के अनुसार बदलाव कर रही हैं। नए चरण के लागू होते ही भारत में गाड़ियों की कीमतों में इसका अच्छा-खासा असर देखने को मिल सकता है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Wed, 01 Feb 2023 03:49 PM (IST)
Hero Image
जानिए बजट 2023 से क्या मिले संकेत

नई दिल्ली, ऑटोडेस्क। आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2023 को पेश किया है। जहां सभी की निगाहें इस साल के बजट पर टिकी हुईं थी। बहुत से लोगों का इस साल गाड़ी खरीदने का प्लान है, ऐसे में बजट के बाद क्या गाड़ियों की कीमतें बढ़ जाएगी या फिर सस्ती होंगी इसके बारे में आपको इस खबर के माध्यम से बताने जा रहे हैं।

इलेक्ट्रिक कारों के घट सकते हैं दाम

बजट 2023 में निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में इस समय ग्रीन फ्यूल एनर्जी पर तेजी से काम हो रहा है। देश में हो रहे पॉल्यूशन को कम करने के लिए बैटरी स्वाइपिंग नीति के तहत उन गाड़ियों को स्क्रैप किया जाएगा, जिनकी आयु समाप्त हो गई है। इसके अलावा, इस बजट में यह भी बताया गया कि आने वाले समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमतों में गिरावट देखने को मिलेगी। इसका मतलब साफ है कि आने वाले समय में ईवी सस्ती हो जाएंगी। ऐसे में अगर आप नई ईवी खरीदना चाहते हैं तो आप थोड़ा सा इंतजार कर सकते हैं।

गाड़ियों के बढ़ सकते हैं दाम

जैसा कि आपको पहले ही पता है कि 1 अप्रैल 2023 से सरकार Bs6 का दूसरा चरण लागू करने जा रही है, ऐसे में ऑटो मैन्यूफैक्चरर्स अपनी गाड़ियों में नए नार्म्स के अनुसार बदलाव कर रही हैं। नए चरण के लागू होते ही कयास लगाया जा रहा है कि भारत में गाड़ियों की कीमतों में इसका अच्छा-खासा असर देखने को मिल सकता है।

इंपोर्टेड गाड़ियों पर कस्टम ड्यूटी चार्ज बढ़ी

अगर आप विदेशों से लग्जरी कार या फिर इलेक्ट्रिक व्हीकल इंपोर्ट कराने का प्लान बना रहे हैं तो आप को इसकी अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी, क्योंकि इस बजट के दौरान निर्मला सीतारमण ने कहा कि इंपोर्टेड लग्जरी कारों और इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जो कस्टम ड्यूटी थी उसको बढ़ाकर 70 फीसद कर दिया गया है। इस बजट के बाद गाड़ी खरीदना महंगा हो सकता है।

यह भी पढ़ें

Automobile Budget 2023: ऑटो सेक्टर को मिली सौगात, स्क्रैप पॉलिसी दिया गया जोर

विदेशों से लग्जरी कारें और EV खरीदना पड़ेगा महंगा, बजट 2023 में 10pc बढ़ी कस्टम ड्यूटी