Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budget 2024: नितिन गडकरी, SIAM, FADA से लेकर ऑटोमोबाइल जगत ने बजट पर दी प्रतिक्रिया

केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश कर दिया है। बजट के बाद केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी प्रतिक्रिया दी है। साथ ही SIAM FADA सहित कई कंपनियों की ओर से भी प्रतिक्रिया आई है। बजट पर किसने किस तरह की प्रतिक्रिया दी है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 23 Jul 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
Budget 2024 पर ऑटोमोबाइल जगत ने किस तरह की प्रतिक्रिया दी है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश हो चुका है। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट पेश किए जाने के बाद हर क्षेत्र से प्रतिक्रिया आ रही है। ऑटोमोबाइल सेक्‍टर की ओर से Budget 2024 पर किस तरह की प्रतिक्रिया दी गई है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

नितिन गडकरी ने किया स्‍वागत

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने Budget 2024 पेश होने के बाद प्रतिक्रिया दी है। केंद्रीय मंत्री ने बजट का स्‍वागत किया और कहा कि यह बजट उन्नत बुनियादी ढांचे, नवाचार और अगली पीढ़ी के सुधारों के साथ समृद्ध भविष्य की ओर ले जाएगा, जिससे समाज के हर वर्ग का विकास होगा। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए अपने पोस्ट में नितिन गडकरी ने दूरदर्शी बजट पेश करने के लिए पीएम मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को हार्दिक धन्यवाद और बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह गतिशील खाका कृषि में उत्पादकता को बढ़ावा देने, रोजगार और कौशल को बढ़ाने और मानव संसाधन और सामाजिक न्याय को बढ़ाने का वादा करता है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गडकरी ने कहा कि यह बजट विनिर्माण और सेवाओं, शहरी विकास और ऊर्जा सुरक्षा में प्रगति को बढ़ावा देता है। उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचे, नवाचार, अनुसंधान और अगली पीढ़ी के सुधारों पर विशेष ध्यान देने के साथ, यह बजट सभी क्षेत्रों में भारत की महत्वपूर्ण प्रगति के लिए मंच तैयार करता है।

यह भी पढ़ें- Budget 2024 में ऑटोमोबाइल सेक्‍टर को क्‍या मिला, कहां बनेंगी सड़कें, पढ़ें पूरी डिटेल

SIAM ने दी यह प्रतिक्रिया

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्‍युफैक्‍चर्स के अध्‍यक्ष विनोद अग्रवाल ने भी Budget 2024 का स्‍वाग‍त किया। उन्‍होंने कहा कि भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग कई घोषणाओं के साथ आर्थिक विकास पर निरंतर जोर देने का स्वागत करता है। खासकर अगले पांच सालों में बुनियादी ढांचे के साथ ही ग्रामीण विकास और बुनियादी ढांचे के लिए 2.66 लाख करोड़ रुपये के उदार आवंटन जैसी घोषणाएं एक स्वागत योग्य कदम है जो ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगा। साथ ही लिथियम, कोबाल्‍ट सहित दुर्लभ मिनिरल्‍स के आयात पर लगने वाली कस्‍टम ड्यूटी में छूट और लिथियम आयन सेल पर रियायती सीमा शुल्क का मार्च 2026 तक विस्तार करने का भी स्‍वागत किया।

FADA ने भी किया स्‍वागत

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) की ओर से भी बजट का स्‍वागत किया गया है। फाडा के अध्‍यक्ष मनीष राज सिंघानिया ने कहा कि भारत सरकार द्वारा हाल ही में की गई बजट घोषणा ऑटो रिटेल क्षेत्र के लिए आशावाद और चुनौतियों का मिश्रण लेकर आई है। प्रमुख फसलों के लिए बढ़ा हुआ न्यूनतम समर्थन मूल्य और पीएमजीएसवाई के चरण IV का शुभारंभ सकारात्मक कदम हैं जो ग्रामीण आय को बढ़ाएंगे और ग्रामीण कनेक्टिविटी में सुधार करेंगे, जिससे संभावित रूप से ग्रामीण क्षेत्र में ऑटो बिक्री में बढ़ोतरी होगी।

Mercedes Benz के मुताबिक कैसा रहा बजट

लग्‍जरी वाहन निर्माता मर्सिडीज बेंज की ओर बजट पेश होने के बाद प्रतिक्रिया आई। मर्सिडीज बेंज इंडिया के एमडी और सीईओ संतोष अय्यर ने कहा कि बजट में स्पष्ट रूप से सरकार ने अपनी प्राथमिकताओं की जानकारी दी है। बजट में विकसित भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक मजबूत आधार तैयार करना शामिल है। हमें खुशी है कि इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर परियोजनाओं पर पूंजीगत व्यय सरकार की प्राथमिकता में सबसे ऊपर है, जिसमें 3.4% जीडीपी आवंटन है। हम उम्मीद कर रहे थे कि जीएसटी में बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कम जीएसटी को लंबे समय तक जारी रखने की घोषणा की जाएगी। हालांकि, जलवायु अनुकूलन और जलवायु परिवर्तन को कम करने के लिए पूंजी की सहायता के लिए जलवायु वित्त वर्गीकरण विकसित करना, जलवायु प्रतिबद्धताओं को प्राप्त करने की दिशा में एक सही कदम है।

Hero Motocorp ने भी किया स्‍वागत

देश की प्रमुख दो पहिया वाहन निर्माता हीरो मोटोकॉर्प के एग्‍जीक्‍यूटिव चेयरमैन डॉ पवन मुंजाल ने भी बजट पर प्रतिकिया दी। उन्‍होंने कहा कि बजट 2024 एक दूरदर्शी और व्यावहारिक खाका है जिसे हमारी अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने और एक स्थायी भविष्य को बढ़ावा देने के लिए तैयार किया गया है। मुझे विश्वास है कि माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत यह बजट पर्याप्त निवेश आकर्षित करेगा और मुद्रास्फीति को स्थिर करेगा। यह बजट आर्थिक विकास और राजकोषीय जिम्मेदारी की दोहरी अनिवार्यताओं को सफलतापूर्वक संबोधित करता है।

Joy E-Bike ने किया स्‍वागत

जॉय ई-बाइक इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन निर्माता वार्ड विजार्ड मोबिलिटी ने कहा कि हम सरकार के प्रगतिशील और दूरदर्शी केंद्रीय बजट 2024-25 का स्वागत करते हैं। अगले पाँच सालों में बुनियादी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर परियोजनाओं के लिए मज़बूत वित्तीय सहायता बनाए रखने की प्रतिबद्धता ऑटोमोटिव क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण बढ़ावा है। लिथियम सहित दुर्लभ पृथ्वी धातुओं जैसी महत्वपूर्ण सामग्रियों पर कस्‍टम ड्यूटी में पूरी तरह छूट देने की घोषणा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को और प्रोत्साहित कर सकती है।

JSW MG मोटर्स ने कही यह बात

ब्रिटिश वाहन‍ निर्माता JSW MG मोटर्स के राजीव छाबा ने कहा कि केंद्रीय बजट 2024 के दौरान, माननीय वित्त मंत्री द्वारा लिथियम, कॉपर और कोबाल्ट सहित महत्वपूर्ण खनिजों पर कस्‍टम ड्यूटी माफ करने का फैसला इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) उद्योग के लिए सही दिशा में उठाया गया कदम है। इस कदम से बैटरी निर्माण लागत कम होगी, जिससे ईवी अधिक किफायती और आकर्षक बनेंगे। यह भारत में लिथियम-आयन बैटरी उत्पादन को भी बढ़ाएगा, स्थानीयकरण प्रयासों का समर्थन करेगा और इस क्षेत्र के विकास को आगे बढ़ाएगा। इसके अलावा रोजगार सृजन और औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्रों में निवेश के लिए सरकार की पहल ऑटोमोटिव क्षेत्र में कुशल कार्यबल सुनिश्चित करेगी। हम ग्रीन मोबिलिटी में तेजी लाने और संधारणीय प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए सरकार के निरंतर समर्थन और प्रोत्साहन की आशा करते हैं।

Toyota ने बताया संतुलित बजट

टोयोटा किर्लोस्‍कर मोटर्स के कॉर्पोरेट अफेयर्स के एग्‍जीक्‍यूटिव वाइस प्रेसिडेंट और कंट्री हेड विक्रम गुलाटी ने कहा कि बजट बहुत संतुलित है, जिसमें सरकार ने बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखा है, साथ ही सामाजिक क्षेत्र के लिए व्यय बढ़ाया है, जबकि राजकोषीय घाटे को 4.9 फीसदी पर रखकर राजकोषीय समेकन की दिशा में आगे बढ़ने का मार्ग भी बनाए रखा है।

यह भी पढ़ें- Union Budget 2024: साल 2018 से लेकर पिछले बजट में ऑटोमोबाइल सेक्‍टर को क्‍या मिली थी सौगात