Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bugatti ने पेट्रोल गाड़ियों को कहा अलविदा, अंतिम कार को लेने का क्रेज इतना कि बन गया ये रिकॉर्ड

Bugatti Chiron बुगाटी चिरॉन के पेट्रोल मॉडल का अंतिम मॉडल को नीलम कर दिया गया है। यह अब तक की सबसे ऊंची बोली पर बिकने वाला कार है। इस कार की टॉप स्पीड 378 किमी प्रति घंटा की है। (जागरण ग्राफिक्स)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Mon, 06 Feb 2023 02:50 PM (IST)
Hero Image
Bugatti Petrol Car Sold in Auction, See Features Details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पेट्रोल और डीजल गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण को देखते हुए बहुत-सी कंपनियां ICE इंजन वाली गाड़ियों का निर्माण बंद कर रही है। अब इसमें सुपर कार निर्माता बुगाटी (Bugatti) ने एंट्री ले ली है। बुगाटी ने अपनी आखिरी पूरी तरह से पेट्रोल से चलने वाली कार को बेच दिया है। इस खबर के आते ही बुगाटी चिरॉन (Bugatti Chiron) को लेने के लिए ग्राहकों में होड़ मच गई। साथ ही, इसने अब तक की सबसे महंगी नई कार की नीलामी का विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

बना नया रिकॉर्ड

बुगाटी चिरॉन के अंतिम पेट्रोल मॉडल के लिए 9.5 मिलियन डॉलर (लगभग 78 करोड़ रुपये) की बोली लगाई गई है जो कि किसी कार नीलामी में बिक्री होने वाली सबसे महंगी कार भी है। अंतिम बिक्री मूल्य के अलावा, कंपनी को लगभग 10.7 मिलियन डॉलर (लगभग 88.23 करोड़ रुपये) की कमाई भी हुई है।

Bugatti Chiron के फीचर्स

बुगाटी चिरॉन के फीचर्स की बात करें तो यह चिरॉन का सबसे तेज मॉडल है। यह कार 2.3 सेकंड के 0 से 100 किमी प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकती है। वहीं, यह 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है, जिसके लिए कार को 5.5 सेकेंड का समय लगता है। चिरॉन को 378 किमी प्रति घंटा की टॉप स्पीड से चलाया जा सकता है।

बुगाटी चिरॉन का डिजाइन

डिजाइन के रूप में बुगाटी चिरॉन में कंपनी की 114 साल पुरानी विरासत को देखा जा सकता है। अर्जेंटीना अटलांटिक रंग में आई इस कार को एक बिल्कुल नया प्रोफ़ाइल दिया गया है जो किसी अन्य बुगाटी मॉडल में नहीं देखने को मिलता है। कार के निचले हिस्से को उजागर कार्बन फाइबर, ब्लू रॉयल कार्बन रंग के साथ खास डिजाइन किया गया प्रोफाइल है। निचले आधे हिस्से के कार्बन टिंट से मेल खाने के लिए बनाए गए ले पैट्रन को रखा गया है।

ये भी पढ़ें-

क्रूज कंट्रोल पर चल रही है गाड़ी... और अचानक कोई आ जाए सामने

कार में म्यूजिक सिस्टम लगवाने से पहले रखें इन बातों का ख्याल, हो न जाएं ठगी के शिकार