Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bajaj से लेकर TVS तक इन चार कंपनियों के Electric Scooters को खरीदना हुआ महंगा, जानें कितनी बढ़ी कीमत

भारतीय बाजार में Electric Scooter की मांग लगातार बढ़ रही है। बाजार में Bajaj TVS Ather और Vida जैसी कई कंपनियों की ओर से बेहतरीन फीचर्स और रेंज के साथ Electric Scooter ऑफर किए जाते हैं। लेकिन अब इनको खरीदना महंगा हो गया है। कंपनियों की ओर से इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स की कीमत को क्‍यों और कितना बढ़ाया (EV Scooters Price Hike) गया है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 09 Apr 2024 11:59 AM (IST)
Hero Image
भारत की कई कंपनियों ने अपने Electric Scooter के Price Hike कर दिए हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। देश में Electric Scooters की मांग लगातार बढ़ रही है। लेकिन अब कुछ कंपनियों के स्‍कूटर को खरीदना महंगा हो गया है। जानकारी के मुताबिक Bajaj, TVS, Ather और Vida के स्‍कूटर की कीमत बढ़ गई है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि इन स्‍कूटर्स की कीमत को कितना बढ़ाया (EV Scooters Price Hike) गया है।

Bajaj Chetak कितना महंगा हुआ

Bajaj की ओर से Chetak को Electric Scooter के तौर पर ऑफर किया जाता है। कंपनी इसके दो वेरिएंट Urbane और Premium की बिक्री करती है। इसके Urbane वेरिएंट की कीमत में आठ हजार रुपये और Premium वेरिएंट की कीमत में 12 हजार रुपये (EV Scooters Price Hike) बढ़ाए गए हैं। जिसके बाद इसको 1.23 और 1.47 लाख रुपये की कीमत पर खरीदा जा सकता है।

TVS IQube भी हुआ महंगा

टीवीएस की ओर से IQube को Electric Scooter के तौर पर ऑफर किया जाता है। इसके भी दो वेरिएंट IQube और IQube S को बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाया जाता है। इसकी कीमत में तीन और छह हजार रुपये की बढ़ोतरी (EV Scooters Price Hike) हुई है। जिसके बाद IQube को 1.37 और IQube S को 1.46 लाख रुपये की कीमत पर खरीदा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Ather Rizta इलेक्ट्रिक Family Scooter इन चार मामलों में हैं बेहतरीन, जानें डिटेल

कितना महंगा हुआ Ather

एथर के भी इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स को अब खरीदना महंगा हो गया है। Ather 450S की कीमत में सबसे ज्‍यादा 16 हजार रुपये की बढ़ोतरी हुई है। जिसके बाद इसकी कीमत 1.26 लाख रुपये हो गई है। कंपनी के दूसरे Electric Scooter 450x के 2.9 kWh वेरिएंट की कीमत में तीन हजार रुपये बढ़ाए गए हैं। जिसके बाद इसकी कीमत 1.41 लाख रुपये है। Ather 450x 3.7 kWh की कीमत में 10 हजार रुपये बढने के बाद इसे 1.55 लाख रुपये में खरीदा जा सकता है।

कितना महंगा हुआ Vida Electric Scooter

हीरो मोटोकॉर्प के इलेक्ट्रिक ब्रॉन्‍ड Vida की ओर से भी Plus और Pro को ऑफर किया जाता है। इसकी कीमत में भी चार से पांच हजार रुपये बढ़ाए गए हैं। जिसके बाद Vida V1 Plus की नई कीमत 1.20 लाख रुपये और Vida V1 Pro की नई कीमत 1.50 लाख रुपये हो गई है।

क्‍यों बढ़ीं कीमत

केंद्र सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए Fame सब्सिडी को दिया जाता था। लेकिन एक अप्रैल 2024 से फेम सब्सिडी की जगह इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्‍कीम (EMPS) को लाया गया है। जिसमें अधिकतम 10 हजार रुपये तक की सब्सिडी को दिया जा रहा है। ऐसे में कंपनियों की ओर से ऑफर किए जा रहे Electric Scooters की कीमत को बढ़ाया गया है। अभी Ola की ओर से अपने स्‍कूटर्स की कीमत को नहीं बढ़ाया गया है।

यह भी पढ़ें- Jeep Compass और Meridian पर अप्रैल में मिल रहे हैं लाखों रुपये के डिस्‍काउंट, जानें डिटेल