Move to Jagran APP

लोगों को खूब भा रही ब्लेड बैटरी तकनीक के साथ आने वाली BYD e6 इलेक्ट्रिक कार, हुई 450 यूनिट्स की डिलीवरी

BYD e6 इलेक्ट्रिक कार की डिलीवरी शुरू की जा चुकी है। पूरे भारत में इसकी कुल 450 यूनिट्स को डिलीवर किया जा चुका है। वहीं इस इलेक्ट्रिक कर को खरीदने पर ग्राहकों को इसके मॉडल इसकी बैटरी और ट्रैक्शन मोटर पर वारंटी भी मिल रहा है।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Mon, 12 Sep 2022 01:12 PM (IST)
Hero Image
BYD e6 electric car के 450 से ज्यादा मॉडल्स हुए डिलीवर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। BYD e6 Electric Car: बीवाईडी (Build Your Dreams) इंडिया ने साल 2020 में अपनी नई e6 कार को भारत में लॉन्च किया था। इसे 'क्रांतिकारी' ब्लेड बैटरी द्वारा लाया गया था जो इस तकनीक के साथ भारत का पहला ऐसा मॉडल भी था। अब खबर आ रही है कि इस कार को भारत के कुल 450 ग्राहकों को डिलीवर कर दिया गया है।

बता दें कि शुरुआत में BYD को दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, अहमदाबाद, चेन्नई, हैदराबाद, विजयवाड़ा और कोच्चि के प्रमुख शहरों में खरीदा जा सकता था। जहां भारी डिमांड को देखते हुए कंपनी ने बाद में इसे गुड़गांव, चंडीगढ़, इंदौर, जयपुर, पुणे और कोलकाता में बेचने का निर्णय लिया। हाल ही में, BYD इंडिया ने पांच शहरों, यानी दिल्ली, मुंबई, कोच्चि, विजयवाड़ा और हैदराबाद में अपने शोरूम का उद्घाटन भी किया है।

शून्य-उत्सर्जन इकोसिस्टम बनाने में होगी मदद-BYD

BYD इंडिया के इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल बिजनेस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट संजय गोपालकृष्णन ने कहा, “ऑल-न्यू e6 को भारतीय ग्राहकों ने काफी पसंद किया है। इस कर की भारी डिमांड शून्य-उत्सर्जन वाला इकोसिस्टम बनाकर कार्बन उत्सर्जन को कम करने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है। ऑल-न्यू e6 बैटरी सुरक्षा के मामले में हाई स्कोर करता है और BYD की पंचर-प्रतिरोधी ब्लेड बैटरी को अपनाने वाला यह भारत का पहला मॉडल है।"

BYD e6 का पावरट्रेन 

BYD e6 इलेक्ट्रिक कार को बी2बी सेगमेंट में लाया गया है। ऑल-न्यू e6 पहला प्रीमियम ईएमपीवी और भारत में ब्लेड बैटरी द्वारा संचालित एकमात्र इलेक्ट्रिक वाहन है। इसमें 71.7 kWh का ब्लेड बैटरी दिया गया है, जो एक बार चार्ज करने पर 520 किमी की WLTC रेंज और 415 किमी की WLTC (कंबाइंड ) रेंज देने में सक्षम है। इसकी अल्ट्रा-सुरक्षित ब्लेड बैटरी को कंपनी विश्व स्तर पर अन्य प्रमुख ओईएम को भी सप्लाइ करती है, जिससे यह विश्व स्तर पर विद्युत क्रांति का नेतृत्व क्रमने में सक्षम हो सकी है।

BYD e6 पर हैं शानदार वारंटी स्कीम

BYD e6 को 29.15 लाख रुपये की रेंज में भारत में लाया गया है। इस eMPV की खरीद पर 3 साल या 1,25,000 किमी तक की वाहन वारंटी, 8 साल या 5,00,000 किमी की बैटरी सेल वारंटी और 8 साल या 1,50,000 किमी की ट्रैक्शन मोटर वारंटी भी दी जा रही है। बता दें कि BYD ने नये Atto 3 मॉडल लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर ली है। इसे 11 अक्टूबर, 2022 किया जाएगा और इसकी कीमत 25 लाख से 35 लाख रुपये की रेंज में होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें-

MG ZS EV और Hyundai Kona को टक्कर देने आ रही है BYD Atto 3

भारतीय बाजार में जल्द ही दस्तक देगी इलेक्ट्रिक कार,पढ़ें डिटेल्स