Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Electric Cars: BYD कर रही तीन और इलेक्ट्रिक कारें भारत लाने की तैयारी, जानें क्‍या है प्‍लान

चीन की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता BYD भारतीय बाजार में अक्रामक तरीके से अपना विस्‍तार करने की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी जल्‍द ही भारतीय बाजार में नई Electric Cars लाने का मन बना रही है। कंपनी की ओर से अगले कुछ सालों को ध्‍यान में रखते हुए क्‍या तैयारी की जा रही है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Fri, 08 Mar 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
BYD की ओर से भारतीय बाजार में तीन नई कारों को लाने की तैयारी की जा रही है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। चीन की प्रमुख इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी BYD के लिए भारत लगातार महत्‍वपूर्ण बाजार बनता जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की योजना भारत में जल्‍द ही अपना पोर्टफोलियो बढ़ाने की है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि कंपनी की ओर से आने वाले कुछ सालों में कितनी कारों को लाया जा सकता है।

कंपनी कर रही है तैयारी

रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन की इलेक्ट्रिक कंपनी बीवाईडी भारत में जल्‍द ही और नई कारों को ला सकती है। जानकारी के मुताबिक कंपनी की योजना अगले कुछ समय में तीन नई कारों को भारत में लॉन्‍च करने की है। इसके साथ ही कंपनी अगले तीन सालों में देश के इलेक्ट्रिक कार बाजार में 85 फीसदी हिस्‍से को कवर करना चाहती है। इसके अलावा कंपनी भारत में विस्‍तार को लेकर भी काम कर रही है। कंपनी का मानना है कि भारत अगले कुछ समय में जापान से भी बड़ा बाजार बनकर उभर सकता है।

यह भी पढ़ें- BYD Seal EV इंडियन मार्केट में हुई लॉन्च, सिंगल चार्ज पर मिलेगी 650 किमी तक की रेंज; कीमत 40 लाख से भी ज्‍यादा

सर्टिफिकेशन हासिल करने की तैयारी

जानकारी के मुताबिक बीवाईडी देश में इलेक्ट्रिक एसयूवी Atto 3 के जरिए ARAI से होमोलोगेशन सर्टिफिकेशन हासिल करने पर काम कर रही है। इस सर्टिफिकेट को हासिल करने के बाद 2500 यूनिट की आयात मात्रा पर प्रतिबंध हट जाएगा। होमोलोगेशन देश में बने या आयातित सभी वाहनों के लिए सरकार द्वारा निर्दिष्ट नियमों के तहत सड़क योग्यता के लिए वाहनों को प्रमाणित करने की प्रक्रिया है।

लॉन्‍च की है नई कार

बीवाईडी की ओर से हाल में ही भारत में नई इलेक्ट्रिक कार को लॉन्‍च किया गया है। कंपनी ने लग्‍जरी इलेक्ट्रिक सेडान कार BYD Seal को फरवरी 2024 में 41 लाख रुपये की कीमत पर लॉन्‍च किया है।

कैसा है पोर्टफोलियो

बीवाईडी फिलहाल भारत में तीन कारों को ऑफर करती है। इनमें से एक सेडान सील, दूसरी एसयूवी Atto3 और E6 हैं। जबकि आने वाले समय में सी लायन, टैंग और डॉल्‍फिन जैसी कारों को भी भारतीय बाजार में लाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- BYD से पिछड़ने के बाद Tesla की बढ़ी टेंशन, Sales Growth को बेहतर करने के लिए EV निर्माता ने बनाया ये प्लान