Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BYD Seal ने केवल 3 महीनों में पार किया 1 हजार बुकिंग का आंकड़ा, जानिए फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

BYD Seal भारत में चीनी EV निर्माता की तीसरी और सबसे महंगी इलेक्ट्रिक कार है। इस 3 वेरिएंट में पेश किया गया है। इसकी कीमत 53 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। BYD Seal EV को भारत में 5 मार्च को एक परफॉरमेंस इलेक्ट्रिक सेडान के रूप में लॉन्च किया गया था जिसकी रेंज एक बार चार्ज करने पर 650 किलोमीटर तक है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 22 May 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
BYD Seal ने केवल 3 महीनों में 1 हजार बुकिंग का आंकड़ा पार किया है।

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। चीनी इलेक्ट्रिक कार निर्माता BYD ने घोषणा की है कि भारत में इसकी तीसरी Electric Car ने लॉन्च के पहले तीन महीनों के अंदर 1000 से अधिक बुकिंग हासिल की हैं। इससे पहले ईवी निर्माता ने कहा था कि BYD Seal EV ने 15 दिनों के अंदर 500 बुकिंग हासिल की थीं।

BYD Seal में क्या खास? 

BYD Seal भारत में चीनी EV निर्माता की तीसरी और सबसे महंगी इलेक्ट्रिक कार है। इस 3 वेरिएंट में पेश किया गया है। इसकी कीमत 53 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। BYD Seal EV को भारत में 5 मार्च को एक परफॉरमेंस इलेक्ट्रिक सेडान के रूप में लॉन्च किया गया था, जिसकी रेंज एक बार चार्ज करने पर 650 किलोमीटर तक है।

ईवी निर्माता ने 7 किलोवाट का होम चार्जर और इंस्टॉलेशन सर्विस, 3 किलोवाट का पोर्टेबल चार्जिंग बॉक्स, BYD सील VTOL (वाहन से लोड तक) मोबाइल पावर सप्लाई यूनिट, 6 साल की रोडसाइड असिस्टेंस और इस साल 1 अप्रैल से पहले की गई बुकिंग के लिए एक कॉम्प्लीमेंट्री इंस्पेक्शन सर्विस सहित कई लाभ भी पेश किए हैं।

यह भी पढ़ें- 2024 BMW S 1000 XR इंडियन मार्केट में लॉन्च, जानिए कीमत और खासियत

इंटीरियर और फीचर्स 

फीचर्स के मामले में बीवाईडी सील 15-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ-साथ कनेक्टेड कार फीचर्स, डुअल वायरलेस चार्जिंग पोर्ट, डुअल-जोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, फिक्स्ड पैनोरमिक सनरूफ और बहुत कुछ के साथ आता है। इसके अलावा, सील में 9 एयरबैग, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, 360 डिग्री कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले और लेवल-2 एडास जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

स्पेसिफिकेशन और परफॉरमेंस 

BYD ने Seal EV को तीन वेरिएंट में पेश किया है, जो सिंगल और डुअल-मोटर दोनों विकल्पों और बैटरी पैक के दो विकल्पों के साथ आते हैं। एंट्री-लेवल डायनेमिक और मिड-स्पेक प्रीमियम वेरिएंट रियर-व्हील ड्राइव तकनीक के साथ आते हैं, जबकि टॉप-एंड परफॉरमेंस वेरिएंट ऑल-व्हील ड्राइव तकनीक के साथ पेश किया जाता है।

डायनेमिक वेरिएंट 61.4 kWh की बैटरी से लैस है, जो एक बार चार्ज करने पर 510 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करती है। प्रीमियम और परफॉरमेंस दोनों वेरिएंट में बड़ा 82.56 kWh का बैटरी पैक मिलता है, जो एक बार चार्ज करने पर 650 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करता है। BYD बैटरी पर 8 साल या 1.60 लाख किलोमीटर की वारंटी और मोटर और मोटर कंट्रोलर के लिए 8 साल या 1.50 लाख किलोमीटर की वारंटी दे रही है।

परफॉरमेंस के मामले में BYD Seal डायनेमिक रेंज वेरिएंट 201 बीएचपी की पावर और 310 एनएम का पीक टॉर्क प्रदान करता है। प्रीमियम रेंज तीनों में से अधिक संतुलित संस्करण है, जो 308 बीएचपी की पावर और 360 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है। टॉप-एंड परफॉरमेंस वेरिएंट 522 बीएचपी की पावर और 670 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है। यह वेरिएंट 3.8 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है।

यह भी पढ़ें- Mercedes-Benz S 63 E Performance और Maybach GLS 600 इंडियन मार्केट में लॉन्च, जानिए कीमत और खासियत