Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BYD Seal EV इंडियन मार्केट में 5 मार्च को होगी लॉन्च, सिंगल चार्ज पर मिलेगी 700 KM की जबरदस्त रेंज

BYD भारत में अपनी तीसरी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। BYD Seal EV का डिजाइन ओसियन एक्स कॉन्सेप्ट से प्रभावित है जिसे 2021 में प्रदर्शित किया गया था। लुक के मामले में सील में बूमरैंग-आकार के एलईडी डीआरएल के साथ क्रिस्टल एलईडी हेडलैंप बूट-लिड की पूरी लंबाई में चलने वाली पूर्ण-चौड़ाई वाली एलईडी टेललाइट्स मिलती हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 15 Feb 2024 01:30 PM (IST)
Hero Image
BYD Seal EV इंडियन मार्केट में 5 मार्च को लॉन्च होगी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। BYD भारत में अपनी तीसरी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। चाइनीज ईवी दिग्गज अगले महीने 5 मार्च को Seal इलेक्ट्रिक सेडान लॉन्च करेगी। Seal EV भारत के लिए BYD के इलेक्ट्रिक कार लाइनअप में Atto 3 और e6 में शामिल हो जाएगी।

BYD Seal EV को पहली बार पिछले साल जनवरी में आयोजित ऑटो एक्सपो के दौरान प्रदर्शित किया गया था। पहले इसे त्योहारी सीजन के दौरान लॉन्च किया जाना था, लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया।

BYD Seal EV  में क्या खास? 

BYD Seal EV पहले से ही वैश्विक बाजारों में बिक्री पर है, जहां ये Tesla Model 3 को टक्कर देती है। सील ईवी की लंबाई 4,800 मिमी, चौड़ाई 1,875 मिमी और ऊंचाई 1,460 मिमी है। ये इलेक्ट्रिक कार ईवी निर्माता के डेडिकेटेड ई-प्लेटफॉर्म 3.0 पर आधारित है।

यह भी पढें- Ford Endeavour के साथ Mustang EV भी मारेगी इंडियन मार्केट में एंट्री? कंपनी ने रजिस्टर कराए ट्रेडमार्क

डिजाइन 

BYD Seal EV का डिजाइन ओसियन एक्स कॉन्सेप्ट से प्रभावित है, जिसे 2021 में प्रदर्शित किया गया था। लुक के मामले में सील में बूमरैंग-आकार के एलईडी डीआरएल के साथ क्रिस्टल एलईडी हेडलैंप, बूट-लिड की पूरी लंबाई में चलने वाली पूर्ण-चौड़ाई वाली एलईडी टेललाइट्स मिलती हैं।

इंटीरियर 

इंटीरियर की बात करें, तो सील प्रीमियम लुक और सॉफ्ट-टच मैटेरियल के साथ आती है। डैशबोर्ड पर 15.6 इंच का रोटेटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जैसा कि Atto 3 के अंदर देखा गया है। इसे 10.25 इंच की डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले दी गई है। अन्य विशेषताओं में एक हेड-अप डिस्प्ले और दो वायरलेस चार्जिंग पैड शामिल हैं।

बैटरी, रेंज और स्पेसिफिकेशन

BYD Seal EV निर्माता की ब्लेड बैटरी तकनीक से लैस है। वैश्विक बाजारों में इसे दो बैटरी विकल्पों के साथ पेश किया गया है। इसमें 61.4 kWh की बैटरी है, जो एक बार चार्ज करने पर 550 किलोमीटर की रेंज देती है। बड़ी 82.5 kWh यूनिट एक बार चार्ज करने पर 700 किलोमीटर (CLTC) तक चलती है। BYD बड़े पैक के साथ 150 किलोवाट तक की फास्ट चार्जिंग कैपेसिटी भी प्रदान करता है, जबकि छोटा पैक 110 किलोवाट तक के फास्ट चार्जर के साथ आता है।

भारतीय बाजार में ये 523 बीएचपी के साथ अधिक शक्तिशाली डुअल-मोटर संस्करण में ऑफर की जाएगी। 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 3.8 सेकंड में आती है। BYD Seal एक प्रीमियम पेशकश होगी और इसकी कीमतें लगभग 65-70 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) होने की उम्मीद है। इस कीमत पर ये मॉडल Kia EV6 और BMW i4 को टक्कर देगी।

यह भी पढ़ें- 2025 Skoda Octavia facelift ने ग्लोबल मार्केट में मारी एंट्री, नए फीचर्स के साथ बदल गया डिजाइन