Move to Jagran APP

बीच में हाईवे पर गाड़ी हो गई खराब? इमरजेंसी में मदद के लिए इस नंबर पर करें कॉल

नेशनल हाईवे या फिर एक्सप्रेसवे पर कार से सफर करने के दौरान अगर वह अचानक बंद हो जाए फ्यूल खत्म हो जाए या फिर एक्सीडेंट हो जाए। इस दौरान आपको नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना होगा। इसके बाद आपकी मदद के लिए सुविधाएं जल्द से जल्द प्रदान की जाएगी। आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sun, 13 Oct 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
हाईवे पर गाड़ी बंद होने पर मदद कैसे लें।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। बहुत से लोग रोजाना हाईवे और एक्सप्रेसवे पर सफर करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि ड्राइविंग के दौरान गाड़ी में कुछ ऐसी दिक्कत आती हैं, जो आपकी मुश्किल बढ़ा देती है। इसमें हाईवे पर गाड़ी का खराब होना, पेट्रोल खत्म हो जाना और एक्सीडेंट जैसी समस्याएं लोगों के साथ हो जाती है। ऐसी परेशानियों में पड़ने बहुत से लोग घबरा जाते हैं, तो बहुत से लोग इसका सामना करते हैं। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि ऐसी परेशानियों में पड़ने पर आपको किससे संपर्क करने पर तुरंत मदद मिल जाएगी।

अगर आपके साथ कभी हाईवे पर सफर के दौरान कुछ ऐसा हो जाए तो पहली बात आपको घबराने की जरूरत नहीं है। हम आपको ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि क्योंकि NHAI की तरफ से हाईवे पर लोगों की सुविधा के लिए कई सुविधाएं ऑफर की जाती हैं, जिन्हें आप इमरजेंसी में इस्तेमाल करके अपनी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

NHAI Helpline Number: नोट कीजिए ये जरूरी नंबर

  • आप नेशनल हाईवे या फिर एक्सप्रेस वे पर अपनी गाड़ी से सफर कर रहे हैं। अगर उस दौरान आपकी गाड़ी का फ्यूल खत्म हो जाए, गाड़ी बंद पड़ जाए या फिर एक्सीडेंट हो जाए तो आप किसी भी परिस्थिति या मुश्किल में पड़ने पर हाईवे के हेल्पलाइन नंबर 1033 पर कॉल कर सकते हैं। इस नंबर पर कॉल करने के बाद आपको बस अपनी लोकेशन बतानी होगी। इस दौरान आपके आपका नाम पूछा जाएगा।
  • इतनी सभी चीजें होने के बाद आप जहां पर हैं वहां से आपकी गाड़ी को टो करने के लिए टोइंग वैन को भेजा जाएगा। यह टोइंग वैन आपको नजदीकी गराज तक आपकी गाड़ी को पहुंचाने में मदद करेगी। वहीं, अगर एक्सीडेंट हो जाता है तो तुरंत टोल प्लाजा की एंबुलेंस को आपके पास पहुंचेगी, जो आपको प्राथमिक उपचार देने के साथ ही हॉस्पिटल जल्द से जल्द पहुंचा देगी।  

New Car के साथ मिलती है ये सुविधा

अगर आपकी गाड़ी नई है या फिर आप नई गाड़ी खरीदने जा रहे हैं तो शोरूम पर सेल्समैन से यह सवाल जरूर करें कि नई कार पर कंपनी की तरफ से आपको कितने साल के लिए फ्री Road Side Assistance की सुविधा मिल रही है? इससे आपको यह फायदा होगा कि आपकी गाड़ी को नजदीकी गराज तक पहुंचाया जाएगा। जहां पर उसकी सही आप मरम्मत करवा सकेंगे। इतना ही नहीं, जब आप Car Insurance खरीद रहे हो तो उस दौरान अपनी पॉलिसी में रोडसाइड असिस्टेंस एड-ऑन जरूर करवाएं। इससे आपको एक्सीडेंट के बाद होने वाले खर्च का वहन नहीं करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- ट्रैफिक रेड लाइट पर किन-किन वजहों से लगता है जुर्माना, जान लेंगे तो आपको नहीं होगी दिक्कत