Move to Jagran APP

AC चलाते हुए Car के Mileage में आती है कमी या फिर शीशे खोलकर चलानी चाहिए गाड़ी?

अक्‍सर लोगों के मन में एक सवाल होता है कि कार चलाते हुए खिड़कियों को बंद करके एसी चलाने के बाद ज्‍यादा बेहतर माइलेज (Car AC Effect Mileage) मिलती है या फिर सफर के दौरान शीशे खोलकर और एसी बंद रखने से ज्‍यादा दूरी तय की जा सकती है। अगर आपको भी इसकी जानकारी नहीं है तो आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Fri, 25 Oct 2024 09:00 AM (IST)
Hero Image
शीशे बंद कर एसी चलाकर गाड़ी देती है बेहतर माइलेज या नहीं। आइए जानते हैं।
ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत सहित दुनियाभर में बड़ी संख्‍या में लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए कार का इस्‍तेमाल करते हैं। कुछ लोग गाड़ी चलाते हुए शीशे बंद रखते हैं और कुछ लोगों को गाड़ी के शीशे खोलकर सफर करना पसंद होता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कार में एसी चलाकर या बिना एसी चलाए शीशे खोलकर गाड़ी चलाने में से किस तरह माइलेज ज्‍यादा मिलती है। अगर नहीं जानते तो हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Aerodynamic Drag होता है खराब

आसान शब्‍दों में समझाया जाए तो जब भी कार को चलाया जाता है तो वह हवा को चीरते हुए आगे बढ़ती है। ऐसे समय में खिड़कियां बंंद होने पर पूरी गाड़ी के आकार के मुताबिक ही हवा को काटा जाता है। इसमें जितने ईंधन की खपत होती है उससे ज्‍यादा खपत तब होती है जब खिड़कियों को खोलकर गाड़ी चलाई जाती है। शीशे खुले होने के कारण हवा केबिन में आ जाती है, जिससे एयरोडायनैमिक ड्रैग खराब हो जाता है और ईंधन की खपत बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें- Car Tips: कार चलाने पर हो रहा है ज्‍यादा Pollution, करें ये 4 काम, परेशानी होगी खत्‍म, इंजन की बढ़ जाएगी उम्र

इंजन पर दबाव

गाड़ी को चलाने के अलावा अगर रोककर एसी चलाया जाता है तो भी यह एसी और इंजन को नुकसान पहुंचाता है। एसी को कम्‍प्रैसर से चलाया जाता है। खड़ी गाड़ी में भी इसे लगातार काम करना पड़ता है। जिससे कम्‍प्रैसर पर दबाव बढ़ जाता है। ऐसे में कम्‍प्रैसर की उम्र तो कम होती ही है साथ ही इंजन पर भी भार पड़ता है और अंदरुनी पार्ट्स जल्‍दी घिसते हैं।

तकनीक से मिलता है फायदा

गाड़ी में सफर के दौरान एसी चलाने से माइलेज में फर्क नहीं पड़ता। मॉडर्न कारों में बेहतरीन तकनीक को दिया जाता है। जिससे एसी के कारण माइलेज में ज्‍यादा फर्क नहीं आता। ऑटो एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक नए जमाने की कारों में अगर एसी चलाकर सफर किया जाता है तो एक घंटे में 0.2 से 0.7 लीटर प्रति घंटे के हिसाब से ईंधन खर्च होता है। इसके अलावा स्‍पीड और गाड़ी के साइज के मुताबिक भी थोड़ा बदलाव हो सकता है।

बढ़ती है ईंधन की खपत

गाड़ी चलाते हुए अगर खिड़कियों को खोला जाता है तो उससे ईंधन की खपत भी बढ़ जाती है और माइलेज में कमी आती है। लेकिन सफर के दौरान एसी चलाने से माइलेज में काफी ज्‍यादा फर्क नहीं आता।

किसमें है फायदा

अगर आप भी गाड़ी में सफर के दौरान एसी चलाकर रखते हैं तो इससे माइलेज में कमी नहीं होती बल्कि माइलेज में बढ़ोतरी होती है। लेकिन अगर गाड़ी को चलाते हुए शीशे खोलकर रखे जाते हैं तो फिर माइलेज कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें- Cars with Air Purifier: दिल्‍ली के प्रदूषण के बीच चलाएं ये कारें, इस फीचर से मिलेगी साफ हवा