Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सर्दियों में भी जरूरी है Car AC का मेंटेनेंस! वरना होगा हजारों का नुकसान, जानिए इसकी वजह

अधिकतर लोग कार के एसी को गर्मी के आते ही ठीक करने लगते हैं। लोग इसकी सर्विसिंग गर्मी के दौरान ही सबसे अधिक करवाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि एसी का इस्तेमाल ठंड में हीटर चलाने के दौरान भी किया जाता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Wed, 23 Nov 2022 09:57 AM (IST)
Hero Image
सर्दियों में भी जरुरी है गाड़ी के एसी का मेंटेनेंस !

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार में एसी एक अहम भूमिका निभाता है। गर्मी के साथ-साथ ठंड में भी इसका ख्याल रखना उतना ही जरूरी है। गर्मी ही नहीं, इसका इस्तेमाल सर्दी में भी होता है। एसी का इस्तेमाल सर्दियों में हीटर को चलाने के लिए भी किया जाता है। इसलिए इसका नियमित चेकअप कराना काफी जरूरी होता है। अगर आप इसकी जांच समय रहते ही करवाएंगे तो आपकी कार बढ़िया रहेगी और आपको किसी परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

आपको इसके साथ ही कई टिप्स का ध्यान रखना है जिससे आप बाद में होने वाले बड़े खर्चों से बच सकें। आइए आपको एक-एक करके टिप्स से रूबरू करवाते हैं।

एसी वेंट्स, कंप्रेसर और कूलिंग सिस्टम को भी समझें

आपको मौसम के अनुसार गाड़ी में भी कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। अगर आप समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया तो आपको कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है और इसके साथ ही लंबा खर्च भी आ सकता है। इसलिए आपको सबसे पहले एसी वेंट्स, कंप्रेसर और कूलिंग सिस्टम को समझना चहिए। कंप्रेसर और एसी वेंट्स की मदद से ही गाड़ी में कूलिंग शुरू होती है। इसलिए आपको इसका समय -समय पर चेक करते रहना चाहिए ।

एसी और हीटर में अंतर 

कार में ये दोनों चीजें अहम भूमिका निभाती हैं। लोग अक्सर गर्मी के आते ही एसी को ठीक करने लगते हैं। लेकिन क्या आपको पता है, ठंड में हीटर को चलाने के लिए एसी का इस्तेमाल किया जाता है। कार में हीटर का इस्तेमाल करते समय एसी के स्विच को ऑन करें। क्योंकि हीटर के इस्तेमाल के दौरान कॉइल गर्म होती है और उसी से हवा गर्म होकर आती है। 

ये भी पढ़ें-

सुनसान रास्ते पर बंद हो जाए बाइक तो खुद भी कर सकते हैं ठीक, अपनाएं ये आसान टिप्स

गाड़ी के टायर में दिखें ऐसे लक्षण तो तुरंत करें ये काम, नहीं तो हो सकता है बड़ा हादसा