Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन छोटी बातों का रखें ख्याल तो फिट रहेगी आपकी कार, हर साल बचेंगे हजारों रूपये

अगर आप कार के मालिक हैं तो आपको कई बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि आपको अचानक से किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े। अगर आप अपनी कार का ध्यान रखेगें तो कार भी लंबे समय तक के लिए आपका साथ देगी।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sat, 05 Nov 2022 06:32 PM (IST)
Hero Image
इन छोटी बातों का रखें ख्याल तो फिट रहेगी आपकी कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार लेने के बाद हमारी जिम्मेदारी काफी बढ़ जाती है। ऐसे में हमें कई बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि हमारी कार की उम्र लंबी रहे और हमें किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े। इसमें आपको नियमित रूप से कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए आज हम आपके लिए उन्हें टिप्स को लेकर आए हैं जिसे अपनाकर आप अपने कार को लंबे समय तक चला सकते हैं।

टायर के दबाव के निगरानी रखें

हमेशा रोजाना सुबह घर से निकलते ही एक बार कार के टायर की जरूर जांच कर ले ताकि आपको बीच रास्ते में किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े। रोजाना टायर की जांच करने से कार की माइलेज पर भी असर पड़ता है अगर टायर में कोई कट फिट रहा होगा तो फिर आप उसे पहले से ही देखकर ठीक करा सकते हैं।

तेल फिल्टर बदले इसके साथ ही ब्रेक की भी जांच करें

हमेशा समय समय पर गाड़ी में तेल फिल्टर बदलते रहना चाहिए इसके साथ ही ब्रेक की भी जांच करते रहना चाहिए ताकि आप किसी लंबे टूर पर जा रहे हो तो उस समय बीच रास्ते में आपका ब्रेक खराब ना हो। कई बार ऑयल फिल्टर में धूल और अन्य चीजें जमा हो सकती है जिसके कारण ये खराब भी हो सकता है।

बैटरी का रखरखाव

हमेशा समय पर बैटरी का भी ध्यान रखना चाहिए बैटरी को साफ रखने के साथ-साथ यह भी करें क्योंकि गंदगी के कारण करंट निकल सकता है। इसके पहुंचने के लिए आप एक नाम कपड़े का इस्तेमाल करें, बैटरी पोस्ट या टर्मिनल को साफ करने के लिए काफी बेहतर रहेंगे। हमेशा इग्निशन बंद होने पर कार को ऑन रखने से बचें, क्योंकि इसी बैटरी की लाइफ पर असर पड़ता है।

कार के इंजन को रखे साफ

कार को बाहर से साफ रखने के साथ-साथ आपको कार के अंदर भी सफाई रखनी जरूरी होती है इसलिए कार में इंजन अपना एक अहम रोल निभाता है ऐसे में उसको साफ करना आपके लिए काफी जरूरी हो जाता है इसे समय-समय पर बाहरी और आंतरिक दोनों रूप से साफ करते रहना चाहिए धूल और मलबे के साथ रिसाव इंजन को नुकसान पहुंचा सकते हैं । इसकी गंदगी को साफ करने के लिए आप क्लीनर का भी इस्तेमाल कर सकते है।

ये भी पढ़ें -

गाड़ी की डिलीवरी लेते समय PDI चेक करना जरूरी, ठगी से बचना है तो आसान भाषा में समझें इसका काम