Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार में कैसे काम करता है एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले फीचर, जानिये इसकी खासियत

एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले आजकल सभी कारों में दिया जाने वाला फीचर है। ऐसे में अधिकतर लोगों के मन में ये ख्याल आता है कि क्या है ये फीचर और कैसे काम करता है तो आज हम आपको समझाने की कोशिश करते हैं कि ये कैसे काम करता है।

By Rishabh ParmarEdited By: Updated: Sun, 07 Mar 2021 06:23 PM (IST)
Hero Image
कार में कैसे काम करता है एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले फीचर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री ने टेक्नोलॉजी के मामले में काफी तरक्की की है। जो फीचर्स पहले प्रीमियम कारों में देखने को मिलते थे वो अब बजट सेग्मेंट की कारों में भी दिये जा रहे हैं। तकनीकी लिहाज़ से आजकल कारों में एक फीचर है जो काफी देखा जाता है वो है एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले, क्या होता है ये फीचर और किस तरह यह आपकी कार में काम करता है आइये आज इस लेख के जरिए आपको इसके बारे में सबकुछ बताते हैं और जानने की कोशिश करते हैं कि आपके लिए ये कितना जरूरी है और यदि किसी कार के एक स्पेसिफिक मॉडल में ये फीचर नहीं दिया जा रहा है तो क्या आपको इस फीचर के लिए कार के अपर मॉडल को खरीदना चाहिये या फिर नहीं खरीदना चाहिये।

क्या होता है एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले: किसी भी कार के डैशबोर्ड में जो इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया होता है यह फीचर उससे संबंधित होता है। अधिकतर कारों में आपको यदि आप के पास एंड्रॉयड फोन है तो एंड्रॉयड ऑटो और यदि आपके पास IOS है तो एप्पल कारप्ले की ऐप को डाउनलोड करना होता है। जिसके बाद आप एक केबल के जरिये इसे अपने फोन से कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम को कनेक्ट कर सकते हैं। इन दिनों कारों के अलावा बहुत सी स्पोर्ट्स या एडवेंचर बाइक्स में भी आप इस फीचर को देख सकते हैं। मोटरसाइकिलों में इसका इस्तेमाल मेनली नेविगेश के लिए और नोटिफिकेशन चेक करने के लिए किया जाता है। बता दें एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो दोनों का ही OS (Operating System)अलग होता है। कार से कनेक्ट करने पर दोनों का इंटरफेस बिलकुल अलग तरह से दिखाई पड़ता है। कई कारों की MID में भी आप इसे देख सकते हैं।

कैसे काम करता है ये फीचर: एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले बड़ा ही कमाल का फीचर है, जब आप अपनी कार को इससे कनेक्ट कर देते हैं, तो स्क्रीन मिररिंग की तरह आपकी फोन की ऐप आपकी कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम में शो होने लग जाती हैं और जिन कारों में डेडिकेटेड नेविगेशन नहीं दिया होता है उन कारों में इसकी मदद से आप आसानी से नेविगेशन सेट कर सकते हैं इसके अलावा आपके फोन की म्यूजिक ऐप भी इसमें शो होने लगती हैं जिनसे आप अपने फेवरेट म्यूजिक को इंफोटेनमेंट सिस्टम की मदद से ही प्ले कर सकते हैं। हालांकि एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले में मोबाइल की हर एक ऐप को स्क्रीन पर नहीं दिखाता है। हालांकि इससे आप अपनी तमाम नोटिफिकेशंस पा सकते हैं और डॉयल पैड से किसी को भी कॉल कर सकते हैं इसके लिए आपको फोन की जरूरत नहीं पड़ती है।

एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले क्या जरूरी है: टेक्नोलॉजी तेजी से विकसित हो रही है, ऐसे में अगर आप एक टेक्नोलॉजी लवर हैं या नेविगेशन का काफी इस्तेमाल करते हैं जो कि आपकी कार में नहीं दिया गया है और आपको बार-बार अपने फोन से सेट करना पड़ता है तो आपके लिए यह टेक्नोलॉजी बिलकुल सही है। क्योंकि इसकी मदद से आपको करीबी पेट्रोल पंप से लेकर नजदीकी रेस्टोरेंट तक की सभी जानकारी आपके इंफोटेनमेंट सिस्टम में ही मिल जाएंगी। लेकिन अगर आप इसके बिना भी अपना काम चला सकते हैं तो इसके लिए अतिरिक्त पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं हैं। उदाहरण के तौर पर फोर्ड इको स्पोर्ट के सिर्फ टॉप मॉडल के साथ आपको ये फीचर देखने को मिलता है। जिसके लिए आपको अतिरिक्त पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।