Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Care Tips : कार बन जाएगी 'बेकार' अगर की ये गलती, जानें कैसे रखें सुरक्षित

अगर आप पहली बार कार के मालिक बने हैं तो आपके लिए ये खबर काफी खास है। आजकल नई कार खरीदनी तो आसान हैं पर उसकी देखभाल करना काफी मुश्किल है। आपको इन गलतियों को तो भूलकर भी नहीं करना चाहिए ।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Thu, 27 Oct 2022 11:23 AM (IST)
Hero Image
Car Care Tips : कार बन जाएगी 'बेकार' अगर की ये गलती

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Car Care Tips : आज के समय में कार लेने से भी जादा कार का ध्यान रखना मुश्किल है। अगर आप अपने घर पहली बार कार लेकर आए हैं तो भूलकर भी इन गलतियों को ना करें वरना आपको अपनी कार समय से पहले ही खो देनी होगी।

कभी बिना वजह क्लच का इस्तेमाल ना करें

हमेशा गाड़ी चलाते वक्त कुछ लोग क्लच का इस्तेमाल करते हैं इतना ही नहीं कुछ लोग तो ऐसे होते है जो बिना वजह ही क्लच पर पैर रखकर ड्राइव करते है। इसके कारण इसके कार में फ्यूल की खपत काफी तेजी से बढ़ते जाती है और क्लच प्लेट्स को भी भारी नुकसान होता है। इस लिए जब जरूरत हो तभी क्लास का इस्तेमाल करें .

टायर में एयर प्रेशर सही रखें

कआ बार आपने ये देखा होगा की लोग कार में टायर के प्रेशर को सही नहीं रखते जिसके कारण आगहे चलकर उनको कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जिसकी वजह से इंजन को ज्यादा ताकत लगानी पड़ती है और फ्यूल की खपत भी बढ़ जाती है। जिसके कारण कार की माइलेज भी कम हो जाता है। इसलिए टायर में रेगुअल एयर प्रेशर सही रखें ।

समय पर सर्विसिंग कराना

जब तक गाड़ी नई होती है तब तक लोग गाड़ी के नई सर्विसिंग का लाभ उठाते है लेकिन जैसे ही कार पुरानी होने लगती है तब वो समय पर कार की सर्विसिंग नहीं करते , जिसके कारण कार के इंजन पर काफी बुरा असर पड़ता है। कई बार तो लोग पैसे बचाने के चक्कर में सस्ती सर्विस और सस्ते पार्ट्स और लुब्रिकेंट का इस्तेमाल कर लेते है जिसके कारण उन्हें काफी नुकसान पहुंचता है। इसलिए समय पर और सही जगह सर्विसिंग कराए।

ये भी पढ़ें- 

Midsize SUVs : भारतीय बाजार में जल्द ही मिलेगी इन मिड -साइज एसयूवी को अपडेट, जानें कितना होगा बदलाव

Ola S1 Air : दिवाली के समय लॉन्च हुए इस सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारें में जानें खास बातें