Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ठंड ने दे दी दस्तक तो विंडशील्ड के ऊपर जमने वाली फॉग से ऐसे पाएं निजात, अपनाएं ये टिप्स

Car Driving Tips धुंध के समय ड्राइविंग के दौरान ड्राइवर को सड़क पर कम दिखाई देता है। कार विंडशील्ड के ऊपर जमने वाली फॉग का सबसे बड़ा और प्रमुख कारण है तापमान जो ठंड के मौसम में काफी कम हो जाता है। कार की विंडशील्ड पर जमी फॉग को हटाने के लिए अगर आप एसी नहीं चलाना चाहते हैं तो कार की खिड़कियों को खोल सकते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 15 Nov 2023 09:00 PM (IST)
Hero Image
विंडशील्ड के ऊपर जमने वाली फॉग से ऐसे पाएं आराम

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। ठंड ने अब दस्तक दे दी है। इस मौसम में कार चलाने में काफी दिक्कत होती है। जिसके कारण सड़क हादसा भी हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि धुंध के समय ड्राइविंग के दौरान ड्राइवर को सड़क पर कम दिखाई देता है।  इसके साथ ही कार के विंडशील्ड पर जमा भाप भी इसका कारण बन जाती है। आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिसे अपनाकर आप आराम से इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

क्यों जमती है फॉग

कार विंडशील्ड के ऊपर जमने वाली फॉग का सबसे बड़ा और प्रमुख कारण है तापमान जो ठंड के मौसम में काफी कम हो जाता है। कार के बाहर के तापमान कम होने और अंदर के तापमान के अधिक होने के कारण जब ठंडी हवा विंडशील्ड से टकराती है तो वो भाप बन जाती है जिसके कारण कार विंडशील्ड के ऊपर जमने वाली फॉग का सबसे बड़ा और प्रमुख कारण है। जिसके कारण हादसे भी हो जाते हैं।

कार में हटीर चलाएं

अगर कार के विंडस्क्रीन पर भाप जम जाती है तो कार के हीटर को चालू कर सकते हैं। इससे कार के अंदर मौजूद की नमी खत्म हो जाती है। इसके कारण भाप कम जमेगी।

ठंड में एसी चलाएं

कार में एसी सर्दी और गर्मी दोनों में काम आता है। कई बार विंडशील्ड पर फॉग जमने की स्थिति में कार के एसी को चलाकर अंदर और बाहर के तापमान को एक जैसा करना पड़ता है। जिससे विंडशील्ड पर जमने वाले फॉग को कम किया जा सकता है।

कार की खिड़कियां खोलें

कार की विंडशील्ड पर जमी फॉग को हटाने के लिए अगर आप एसी नहीं चलाना चाहते हैं तो कार की खिड़कियों को खोल सकते हैं। जिसके कारण आप फॉग जमा होने वाली समस्या से निजात पा सकते हैं। ड्राइविंग के दौरान अगर आपकी कार के विंडशील्ड पर फॉग जमती है तो आप अपनी कार की चारों खिड़कियों को खोल सकते हैं। 

यह भी पढ़ें-

Mahindra Thar का बढ़ा क्रेज, हर महीने 10 हजार से अधिक की बुकिंग, वेटिंग पीरियड 70 सप्ताह के पार