Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टल जाएगा आमने-सामने टक्कर का खतरा, ड्राइविंग में भी होगी आसानी; बस अपनाएं ये टिप्स

कार में सबसे अहम सबसे जरुरी फंट्र बोनेट होता है। एक ड्राइवर को इतना अंदाजा जरूर होना चाहिए कि हमारी कार दूसरी कार से कितनी दूरी पर है। आज हम आपको इससे जुड़ी खास बातों को बताने जा रहे हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Fri, 23 Dec 2022 09:39 AM (IST)
Hero Image
The risk of head-on collision will be averted,

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप कार चलाना सीख रहे हैं तो आपको कई बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि आगे चलकर किसी परेशानी का सामना न करना पड़े और आप शुरू से ही बेहतर तरीके से कार चलाना सीख जाएं। कार चलाना काफी आसान होता है इसके सीखना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं होता है। जब भी हम कार को चलाते हैं हमें कई बातों का ख्याल रखना चाहिए लेकिन इसमें भी सबसे जरूरी होता है फंट्र बोनट । क्या आप इसके इस्तेमाल के बारें में बेहतर तरीके से जानते हैं। ये हमारे कितने काम की चीज है। चलिए आपको इसके बारें में समझाते हैं।

आगे वाली कार कितनी दूरी

एक ड्राइवर को इस बात का जरूर अंदाजा होना चाहिए कि हमारी कार आगे वाली कार से कितनी दूरी पर है। अक्सर जब भी रोड़ पर जाम लगता है तो बहुत सी कारें कम जगह पर ही खड़ी होती है जिसके कारण दूरी का अंदाजा लगाना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन आप इसे ड्राइविंग सीखने के दौरान ही सीख सकते हैं। इन आसान बातों का ख्याल रखकर।

सिटिंग पोजिशन को रखें सही

कई सारे एक्सपर्ट्स का मानना है कि फ्रंट साइड जजमेंट कार चलाने के एक्सपीरियंस से ही आता है। यानी आप जैसे -जैसे कार चलाएंगे आपको खुद ब खुद सामने वाली कार के दूरी का अंदाजा लगने लगता है। फ्रंट साइड का पता लगाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी सिटिंग पोजिशन सही रखना होगी। सिटिंग पोजिशन के हिसाब से भी आप फ्रंट साइड का जजमेंट लगा सकते हैं। वहीं जब आगे कोई कार करड़ी हो और जब उस कार के टायर दिखने बंद हो जाए तो आपको अपनी कार को स्लो कर लेना चहिए। इसके बाद आराम से आप अपनी कार को  चलाएं।

कार को संभाले

जब आप लगातार कार दिन पर दिन चलाएगें तो आपको खुद ब खुद समझ आ जाएगा और आप आसानी से दूरी का पता लगा सकते हैं। इसके बाद आपको अंदाजा लग गया होगा कि कैसे कार को संभाला जाता है और कार के चलाने को आप और आराम से सीख पाएगें ।

ये भी पढ़ें-

मौका छूट न जाएं! भारतीय बाजार में Kawasaki Ninja 300 पर मिल रही है छूट, जानें कब तक रहेगा ये ऑफर

नए साल पर मारुति की कार खरीदने की है प्लानिंग तो पहले ही जान लें वेटिंग पीरियड