Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन संकेतों से पता कर सकते हैं कार के इंजन की खराबी, क्या आपने कभी ध्यान दिया...

अगर आप चाहते हैं आपकी कार लंबे समय तक चले तो आपको अपनी कार का खास ख्याल रखना चाहिए ताकि आपकी कार लंबे समय तक चले और आपको बीच रास्ते में भी किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sat, 24 Dec 2022 08:00 AM (IST)
Hero Image
The engine also does these signals before getting damaged

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क । कार को अच्छे कंडिशन में रखना एक सबसे बड़ा टास्क होता है। किसी भी कार ओनर्स के लिए उसको मेंटेन रखना सबसे बड़ा काम होता है। कार में सबसे अहम भूमिका इंजन निभाता है। अगर इंजन ही आपका साथ छोड दे तो आपकी कार किसी काम की नहीं बचेगी। आज हम आपके लिए कुछ टिप्स बताएंगे जो इस बात की ओर इशारा करते हैं कि कार का इंजन अब खराब होने वाला है।

इंजन की लाइट को चेक करें

ये तो आपको पता होगा कि जब भी आप कार को स्टार्ट करते हैं इंजन की लाइट आपके कार के डैशबोर्ड पर दिखती है। अगर आपको इसमें कुछ बदलाव दिखाई देगा तो आपको तुरंत मैकेनिक के पास जाना चाहिए , क्योंकि ये इस बात का संकेत होता है कि आपकी कार का इंजन में ओवरहीटिंग की समस्या आ गई है। जिसके कारण आपके कार का इंजन खराब हो सकता है।

कार को स्टार्ट करने में कठिनाई

अगर आपको कार को स्टार्ट करने में कोई भी परेशानी होती है तो एक बार अपनी कार मैकेनिक के पास दिखवा लेनी चाहिए , इसके पीछे इंजन खराब होने का कारण भी हो सकता है।

गाड़ी का चलते -चलते रुक जाना

आप अपनी कार से कही बाहर जा रहे हैं और वो चलते -चलते ही रुकने लगे तो इसका साफ संकेत है कि आपके कार का इंजन खराब हो चुका है । कई बार हम अपनी कार की स्पीड को बढ़ाने की कोशिश करते हैं पर कार चलते ही रुक जाती है तो इसके पीछे इंजन के खराब होने की ही वजह है। आपको तुरंत बिना समय गवाए मैकेनिक के पास अपनी कार को दिखवा लेना चहिए।

माइलेज में कमी आ जाना

अगर आपकी कार पहले 40 से 50 का माइलेज देती थी लेकिन धीरें -धीरें आपको माइलेज में कमी दिखाई दे रही है तो इसके पीछे इंजन में खराबी हो सकती है। इसके लिए आपको अपने आस -पास के सर्विस सेंटर पर जाकर अपनी कार को चेक करवा लेना चहिए। 

ये भी पढ़ें-

Year Ender 2022 : सेफ्टी क्रैश टेस्ट में नहीं चल पाया इनका, जादू चूक गईं ये 5 गाड़ियां

चाहे जितनी भी हो जल्दी, हेलमेट लगाने में मत करें हड़बड़ी... हो न जाए कोई गड़बड़ी