Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपके गाड़ी में भी है ओवरहीटिंग की शिकायत? दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका

कूलेंट हरे रंग का एक तरह का ऑयल होता है जिसका वाहन मालिक को खास ख्याल रखना चाहिए यदि आपकी कार का कूलेंट लीकेज प्रॉब्लम हो या फिर कूलेंट खराब गुणवत्ता का हो तो इससे इंजन ठंडा नहीं हो पाता है जिस वजह से इंजन अधिक गर्म हो जाता है। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि कूलेंट और पानी बराबर मात्रा में हो।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 29 Oct 2023 09:45 AM (IST)
Hero Image
ओवरहीटिंग से बचने के लिए करें ये काम

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में भी गाड़ी में इंजन ओवरहीटिंग की शिकायत बनी रहती है। अगर आपके गाड़ी में भी ये दिक्कत है तो आपके लिए ये काम की खबर है। इस ऑर्टिकल के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं ओवरहीटिंग से बचने के तरीको के बारे में।

ओवरहीटिंग से बचने के लिए करें ये काम

अगर कार के रेडिएटर में कूलेंट भी पर्याप्त मात्रा में हैं, फिर भी इंजन जरूरत से ज्यादा गर्म हो रहा है, तो आपको कूलेंट की नली को चेक करना चाहिए। ऐसा भी संभव है कि सड़क से उठने वाली धूल, गंदगी या गर्द भी कूलेंट वाले हिस्से में पहुंच जाती है। जिसके चलते हाउसेस ब्लॉक हो जाते हैं। ऐसे में आप कूलेंट को फ्लश करें और पाइप की ठीक ढंग से सफाई कर दोबारा कूलेंट डलवाएं आपकी समस्या खत्म हो जाएगी।

कूलेंट का इंजन में क्या काम?

कूलेंट गाड़ी को अधिक गर्म होने से बचाता है। कूलेंट हरे रंग का एक तरह का ऑयल होता है, जिसका वाहन मालिक को खास ख्याल रखना चाहिए, यदि आपकी कार का कूलेंट लीकेज प्रॉब्लम हो या फिर कूलेंट खराब गुणवत्ता का हो तो इससे इंजन ठंडा नहीं हो पाता है, जिस वजह से इंजन अधिक गर्म हो जाता है। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि कूलेंट और पानी बराबर मात्रा में हो।

अगर आपको मात्रा का अनुमान न हो पाए तो आप या तो मैन्युअल में पढ़कर गाड़ी में कूलेंट डालें या किसी मैकेनिक से इसकी फिलिंग करवा लें।