Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Engine Oil: गाड़ी में इंजन ऑयल कब बदलना चाहिए, इन बातों से मिलता है संकेत, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

Car Engine Oil Tips कई बार लोग गलती से अपनी कार की सर्विसिंग करवाना भूल जाते हैं जिसके बाद उनके जेब पर भारी असर पड़ता है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से ये बताने जा रहे हैं कि आपको कब अपनी कार का इंजन ऑयल बदलवाना चाहिए और आप समय पर नहीं बदलवाते हैं तो उससे क्या हो सकता है।

By Ayushi Chaturvedi Edited By: Ayushi Chaturvedi Updated: Fri, 22 Dec 2023 11:55 AM (IST)
Hero Image
कब अपनी कार का इंजन ऑयल बदलवाना चाहिए।

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। कार की मेंटेनेंस उतनी ही जरूरी होती है जितनी हम खुद की करते हैं। इसलिए समय पर ही हमें कार की सर्विस करवाना चाहिए। कार की समय पर सर्विसिंग करवाने के कारण आपका वाहन लंबे समय तक चलेगा। आप जब कुछ छोटी बातों का ख्याल रखेंगे तभी आपके कार की लाइफ बढ़ जाएगी। लेकिन कई बार लोग गलती से अपनी कार की सर्विसिंग करवाना भूल जाते हैं जिसके बाद उनके जेब पर भारी असर पड़ता है।

आपको हजारों का नुकसान पहुच सकता है

अगर आप समय पर अपनी कार का इंजन ऑयल  नहीं बदलते हैं तो आपको हजारों का नुकसान पहुच सकता है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से ये बताने जा रहे हैं कि आपको कब अपनी कार का इंजन ऑयल बदलवाना चाहिए और आप समय पर नहीं बदलवाते हैं तो उससे क्या हो सकता है।

कब बदले कार का इंजन ऑयल

अगर आप अपनी कार में सिंथेटिक इंजन ऑयल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको 10 से 15 हजार किलोमीटर के बीच इसे बदलवा लेना चाहिए। वहीं अगर आपके कार में नार्मल इंजन ऑयल है तो आपको 2 से 3 हजार किलोमीटर पर बदलवा लेना चाहिए। ऑयल के चिकनाहट को भी समय  पर ही चेक करें। वहीं इंजन ऑयल को बदलवाने के साथ ही ऑयल फिल्टर को भी बदलवाएं, नहीं तो नया ऑयल भी जल्दी खराब हो जाएगा। इस बात का आपको जरूर ध्यान रखना है कि अगर आपकी कार कम किलोमीटर चली है और इंजन ऑयल बदलवाएं 1 साल से अधिक हो गया है तो इसे तुरंत बदलवाएं।

इसका क्या हो सकता है नुकसान

इंजन ऑयल न बदलवाने का सीधा असर कार के इंजन पर ही पड़ता है। खराब इंजन ऑयल पर कार चलाने से पिस्टन , रिंग्स और क्रैंक खराब हो सकता है। लंबे समय में कार का इंजन सीज हो सकता है जो आपके लिए एक बड़ी परेशानी का कारण भी बन सकती है।