Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Insurance: क्या है जीरो डेप कार इंश्योरेंस और कैसे कराता है फायदा, जानें अपने सभी सवालों के जवाब

जब भी आप मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी लें तो ध्यान रखें कि जीरो डेप कवर को बीमा पॉलिसी के साथ एड ऑन कराने पर प्रीमियम 20 प्रतिशत बढ़ जाता है। वहीं जीरो डेप्रिसिएशन कवर नई गाड़ी पर या ज्यादा से ज्यादा 3 साल पुरानी कार पर ही मिलता है।

By BhavanaEdited By: Updated: Wed, 11 Nov 2020 08:20 AM (IST)
Hero Image
कार दुर्घटना की प्रतिकात्मक तस्वीर (फोटो साभार: जागरण फाइल फोटो)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Car Insurance Tips: नए वाहन को खरीदनें के समय इंश्योरेंस कंपनी द्वारा उपलब्ध कराया जाता है। जो कम से कम एक साल के लिए मान्य होता है। जिसके बाद वाहन मालिक को खुद से अपनी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बीमा रिन्यू कराना पड़ता है। कार के साथ हादसा होने की स्थिति में मोटर इंश्योरेंस आपके काम आता है। जिसके चलते बड़े नुकसान की भरपाई का बोझ आपका बजट नहीं बिगाड़ता है।

भारत में गाड़ी खरीदने वाले हर व्यक्ति के लिए मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना अनिवार्य कर दिया गया है। फिर चाहे आप कार खरीदें या दोपहिया वाहन या कोई कमर्शियल वाहन। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपने जीरो डेप्रिसिएशन कवर भी अपने मोटर इंश्योरेंस में कवर किया है, तो यह आपको ज्यादा फायदा दे सकता है। आइए विस्तार से बताते हैं क्या है जीरो डेप्रिसिएशन कवर?

क्यों जरूरी है जीरो डेप: दरअसल, समय के साथ जब आपकी कार पुरानी हो जाती है। तो इसके कलपुर्जे और पार्ट्स घिस जाते हैं। जिसके चलते कार की मार्केट वैल्यू भी कम हो जाती है। इसी को डेप्रिसिएशन कहते हैं और यही कारण है कि कार इंश्योरेंस को हर साल रिन्यू कराने पर कार की वैल्यू के साथ—साथ इंश्योरेंस क्लेम की रकम भी घटती जाती है। वहीं अगर आप आपे मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी में जीरो डेप्रिसिएशन कवर नहीं लेते हैं, तो बीमा कंपनी नए पार्ट्स लगाए जाने की स्थिति में पूरा खर्च नहीं उठाती है।

जीरो डेप लेने के फायदे : इसके विपरीत जीरो डेप्रिसिएशन कवर को लेने पर गाड़ी की वैल्यू तय करने में डेप्रिसिएशन शामिल नहीं होता है। यानी अगर किसी हादसे में आपकी गाड़ी को नुकसान पहुंचता है तो बीमा कंपनी दावे की पूरी रकम का भुगतान करती है। इसी को ‘ जीरो डेप’ कवर कहा जाता है.

इंश्योरेंस लेते समय इन बातों का रखें ध्यान: जब भी आप मोटर इेश्योरेंस पॉलिसी लें तो ध्यान रखें कि जीरो डेप कवर को बीमा पॉलिसी के साथ एड ऑन कराने पर प्रीमियम 20 प्रतिशत बढ़ जाता है। वहीं जीरो डेप्रिसिएशन कवर नई गाड़ी पर या ज्यादा से ज्यादा 3 साल पुरानी कार पर ही मिलता है। यानी अगर आपकी कार चार साल पुरानी है तो आपको सामान्य बीमा पॉलिसी ही खरीदनी होगी।