Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार लीकेज कितना खतरनाक? जानिए इससे बचने के ये साधारण उपाय

जब भी आप कहीं पार्किंग एरिया या गैरेज में जाते होंगे तो आपने कई बार इस चीज का ध्यान दिया होगा कि कुछ कारों में रिसाव हो रहा है। तो उस समय आपके मन ये सवाल उठा होगा कि आखिर कार में ये क्यों होता है ?

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sun, 11 Dec 2022 06:31 PM (IST)
Hero Image
कार लीकेज कितना खतरनाक? जानिए इससे बचने के ये साधारण उपाय

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। अगर आप पार्किंग या गैरेंज में जाते हैं तो कई बार कार में से रिसाव या फिर आम भाषा में बोले तो एक लिक्विड गिरा हुआ देखा होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है ये क्यों होता है इसके पीछे का कारण क्या है? चलिए आपको बताते हैं इसके पीछे का कारण। आप इसे चेक कर सकते हैं और कैसे इसे ठीक भी कर सकते हैं। कार के अंदर कई तरह के लिक्विड का इस्तेमाल किया जाता है। किसी भी प्रकार का रिसाव काफी नुकसानदायक हो सकता है।

कूलेंट

कई बार कूलेंट का रिसाव भी होता है। कूलेंट का कलर आमतौर पर हरा रंग का होता है। ये देखने में थोड़ा गाढ़ा लगता है। कूलेंट का रिसाव होना कार में सबसे आम होता है। जिसे आप आसानी से ठीक कर सकते हैं। अगर आपने इस पर ध्यान नहीं दिया तो इंजन अधिक गर्म हो सकता है। जिससे कार बीच रास्ते में भी रुक जाती है। इसका रिसाव रेडिएटर से होता है। रिसाव होने पर आपको रेडिएटर के आगे और पीछे देखना चाहिए क्योंकि यहीं से रिसाव होने की अधिक होने की संभावना होती है।

पानी

कार में लगा एसी केबिन के अंदर से नमी लेता है और रबर की नली के जरिए बाहर निकलता है। ऐसे में आपको रिसाव नजर आ सकता है। इससे ये भी मायने रखता है कि एसी के होसेस कहां फिट हुआ है। छोटी कारों में एक ही पाइप होता है। लेकिन एसयूवी में आगे की तरफ एसी से दो होज हैं, एक आगे और दूसरा पीछे की तरफ होता है तो आपको पानी दोनों सिरों से टपक सकता है। अगर कार में पानी का लीकेज होता है तो घबराने की कोई बात नहीं है ये एसी के कारण हो सकता है।

इंजन ऑयल

इंजन ऑयल कार में एक अहम भूमिका निभाता है। ये आपने अक्सर कार से टपकता हुआ देखा होगा। ये कई रंग का होता है। लेकिन, आमतौर पर इसका रंग काला ही होता है। अगर कार का इंजन ऑयल पुराना है तो काला ही नजर आएगा। इंजन के कई हिस्सों से इंजन ऑयल टपकता रहता है जिसे सामान्य माना जाता है। अगर कार के नीचे से ऑयल टपकता है तो गाड़ी को किसी मैकेनिक से चेक करवा लेना चाहिए । अगर ये समस्या लंबे समय तक रहती है तो इससे आपको भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें-

बढ़ाना चाहते हैं अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बैटरी की लाइफ? तो अपनाएं देखरेख के लिए ये टिप्स

सड़कों पर लगे साइन बोर्ड देते हैं ये संकेत, परेशानी से बचना है तो समझें इनका असल मतलब