Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Mileage Tips: आसमान छू रहे पेट्रोल-डीजल के दामों के बीच कम हो जाएगा फ्यूल खर्च, बस कर लें ये काम

अक्सर सिग्नल पर इंतजार करते समय लोग कार के इंजन को बंद नहीं करते हैं। इसे लगातार एक्टिव रखने से ज्यादा फ्यूल खत्म होता है। जितना अधिक आप एक्सीलेटर पर दबाव डालते हैं इंजन को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। कार में जरूरी टायर प्रेशर बनाए रखने से फ्यूल एफिशियंशी बेहतर होती है। टायर प्रेशर कम होने से इंजन को अधिक काम करना पड़ता है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 30 Mar 2024 08:02 AM (IST)
Hero Image
Car Mileage बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं। यही कारण है कि लोग फ्यूल के दूसरे ऑप्शन खोजने लगे हैं। फ्यूल का बिल कम करने के लिए हम कुछ जरूरी टिप्स लेकर आए हैं। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

रेड लाइट पर इंजन बंद करें

अक्सर सिग्नल पर इंतजार करते समय लोग कार के इंजन को बंद नहीं करते हैं। इसे लगातार एक्टिव रखने से ज्यादा फ्यूल खत्म होता है। अगर सिग्नल को रेड से ग्रीन होने में अधिक समय लग रहा है, तो इंजन बंद करके फ्यूल बचाया जा सकता है।

स्मूद ड्राइव करें

जितना अधिक आप एक्सीलेटर पर दबाव डालते हैं, इंजन को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इसके परिणामस्वरूप फ्यूल की खपत बढ़ जाती है। इसलिए, स्मूद ड्राइविंग से ईंधन और पैसों की बचत की जा सकती है।

यह भी पढ़ें- 2025 Mercedes-Benz G-Class से उठा पर्दा, माइल्ड हाइब्रिड इंजन के साथ मिले ये अपडेट

टायर प्रेशर मेंटेन रखें

कार में जरूरी टायर प्रेशर बनाए रखने से फ्यूल एफिशियंशी बेहतर होती है। टायर प्रेशर कम होने से इंजन को अधिक काम करना पड़ता है, जिसकी वजह से फ्यूल की खपत बढ़ जाती है। इसलिए, हमेशा ओईएम द्वारा निर्धारित ऑप्टिमम टायर प्रेशर मेंटेन रखें। 

अच्छे रूट पर क्रूज करें

बिंदु A से बिंदु B तक पहुंचने के लिए आप कई रूट फॉलो कर सकते हैं, लेकिन ईंधन बचाने के लिए सबसे छोटा और सही विकल्प चुनना महत्वपूर्ण है। जो मार्ग लंबे हैं या जिन पर यातायात की भीड़ है, उनके परिणामस्वरूप ईंधन की अधिक खपत होगी। इसलिए, अपना रास्ता सोच-समझकर चुनें।

रेगुलर मेंटेनेंस का ध्यान रखें

किसी वाहन को बेस्ट हेल्थ में बनाए रखने के लिए उसका अच्छे से रखरखाव किया जाना चाहिए, जिसका असर फ्यूल एफिशियंशी पर भी पड़ता है।

यह भी पढे़ं- Activa और Shine की दम पर Honda ने पार किया 6 करोड़ यूनिट सेल का आंकड़ा, 1999 में ऐसे शुरू हुआ था सफर