Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाड़ी की कीमतों से लेकर Toll Tax तक April 1 से ऑटोमोबाइल जगत में हुए ये अहम बदलाव, जानें पूरी डिटेल

एक अप्रैल 2024 से ऑटो सेक्‍टर में भी कई बड़े बदलाव हुए हैं। कई कंपनियों की ओर से अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है तो नेशनल हाइवे और एक्‍सप्रेसवे पर अब टोल टैक्‍स बढ़ने के बाद सफर करना भी महंगा हो गया है। नए वित्‍तीय वर्ष (April 1) की शुरूआत से ही और क्‍या अहम बदलाव हुए हैं। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Mon, 01 Apr 2024 09:29 AM (IST)
Hero Image
April 1, से देशभर में ऑटोमोबाइल जगत में क्‍या बड़े बदलाव हुए हैं। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में एक अप्रैल से नए वित्‍त वर्ष की शुरूआत होती है। ऐसे में कई नियमों में बदलाव भी किए जाते हैं, जिनको नए वित्‍त वर्ष से लागू किया जाता है। ऑटो जगत में भी 1 April 2024 से कई बड़े बदलाव हुए हैं। ये बदलाव किस तरह के हैं और इससे आम जनता पर किस तरह से असर होगा। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

Toyota और Kia की कारें महंगी

भारतीय बाजार में टोयोटा और किआ की ओर से कई सेगमेंट में कारों, एमपीवी और एसयूवी को ऑफर किया जाता है। कंपनी ने पहले ही जानकारी दी थी कि 1 April 2024 से सभी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी जाएगी। ऐसे में अब इन दोनों कंपनियों की कारों को खरीदना महंगा हो गया है। टोयोटा और किआ के अलावा होंडा की कारों को भी खरीदना महंगा हो गया है, हालांकि कंपनी की ओर से इस बारे में आधिकारिक तौर पर जानकारी नहीं दी गई थी। टाटा के कमर्शियल वाहनों को खरीदना भी आज से महंगा हो गया है।

Fame-2 सब्सिडी हुई बंद

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से Fame-2 सब्सिडी को ऑफर किया जाता था। लेकिन 31 मार्च 2024 को ही यह सब्सिडी खत्‍म हो गई। इसकी जगह भारी उद्योग मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई थी एक अप्रैल 2024 से 500 करोड़ रुपये की इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्‍कीम (EMPS) को शुरू किया जाएगा। जिसके तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया और तीन पहिया वाहन खरीदने को बढ़ावा दिया जाएगा। अब एक अप्रैल 24 से इलेक्ट्रिक दोपहिया पर 10 हजार रुपये प्रति kWh की जगह पांच हजार रुपये प्रति kWh सब्सिडी को दिया जाएगा। इसके अलावा यह छूट अधिकतम 10 हजार रुपये तक होगी। सरकार की इस योजना का लक्ष्‍य 372215 इलेक्ट्रिक वाहनों का समर्थन करना है। 

यह भी पढ़ें- Maruti Swift: नई जेनरेशन वाली स्विफ्ट में मिल सकते हैं ये पांच बेहतरीन फीचर्स, जानें कब हो सकती है लॉन्‍च

Toll Tax हुआ महंगा

देश में बड़ी संख्‍या में नेशनल हाइवे और एक्‍सप्रेसवे को शुरू किया गया है। जिससे एक शहर से दूसरे शहर तक जाने में काफी कम समय लगता है। इन नेशनल हाइवे और एक्‍सप्रेसवे पर कारों से टोल टैक्‍स लिया जाता है। लेकिन एक अप्रैल से देश में कई जगहों पर टोल टैक्‍स में बढ़ोतरी हो गई है। जिसके बाद अब अपनी गाड़ी से नेशनल हाइवे और एक्‍सप्रेसवे पर सफर करना महंगा हो गया है।

Fastag की KYC

नेशनल हाइवे और एक्‍सप्रेसवे पर सफर करते हुए टोल टैक्‍स देना होता है। टोल टैक्‍स को Fastag के जरिए वसूल किया जाता है। एक अप्रैल 2024 से फास्‍टैग के नियमों में भी बदलाव हो गया है। 31 मार्च 2024 तक फास्‍टैग की बैंक केवाईसी करना जरूरी था। लेकिन जिन लोगों ने अभी तक भी केवाईसी नहीं की है, अब उनको टोल टैक्‍स की पेमेंट करने में परेशानी भी हो सकती है। कई मामलों में फास्‍टैग ब्‍लैकलिस्‍ट भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें- Upcoming Cars: हैचबैक, सेडान और एसयूवी सेगमेंट में अगले महीने लॉन्‍च हो सकती हैं ये चार गाड़ियां, जानें डिटेल