Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Sales In March 2024: मार्च महीने में देश में सबसे ज्‍यादा हुई इन कारों की बिक्री, जानें टॉप-5 में कौन सी कारें हुई शामिल

भारतीय बाजार में हर महीने लाखों की संख्‍या में वाहनों की बिक्री होती है। जिनमें यात्री वाहन सेगमेंट का भी महत्‍वपूर्ण योगदान रहता है। March 2024 के दौरान देशभर में ग्राहकों ने Cars and SUVs को सबसे ज्‍यादा पसंद किया। बिक्री के मामले में Top 5 लिस्‍ट में कौन कौन सी कारों और एसयूवी ने अपनी जगह बनाई है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Mon, 08 Apr 2024 06:29 PM (IST)
Hero Image
March 2024 में देशभर में किन कारों को सबसे ज्‍यादा पसंद किया गया। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। March 2024 के दौरान देशभर में बड़ी संख्‍या में कारों और एसयूवी सेगमेंट में बिक्री हुई। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि बिक्री के मामले में बीते महीने में किन पांच (Top 5 Cars) कारों को सबसे ज्‍यादा पसंद किया गया।

Tata Punch बनी पहली पसंद

March 2024 के दौरान कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में टाटा की पंच (Tata Punch) एसयूवी को सबसे ज्‍यादा पसंद किया गया। कंपनी की इस एसयूवी की बीते महीने में कुल 17547 यूनिट्स की बिक्री देशभर में हुई है। टाटा की ओर से सबसे सस्‍ती एसयूवी के तौर पर पेश की जाने वाली पंच की शुरूआती एक्‍स शोरूम कीमत 6.13 लाख रुपये है।

Hyundai Creta की भी रही मांग

हुंडई की ओर से क्रेटा (Hyundai Creta) को एसयूवी सेगमेंट में ऑफर किया जाता है। बीते महीने इस एसयूवी को भी 16458 ग्राहकों ने खरीदा। जबकि पिछले साल इसी अवधि में इस एसयूवी की कुल 14026 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। भारत में इस एसयूवी की एक्‍स शोरूम कीमत की शुरूआत 10.99 रुपये से हो जाती है।

यह भी पढ़ें- Discount On Tata: टाटा मोटर्स की एसयूवी पर April 2024 में मिल रहे लाखों रुपये के ऑफर्स, जानें डिटेल

Maruti Wagon R रही तीसरे नंबर पर

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति की ओर से हैचबैक कार के तौर पर वैगन आर (Wagon R) को ऑफर किया जाता है। लंबे समय से भारतीयों की पसंदीदा कार के तौर पर वैगन आर रही है। बीते महीने इस कार की कुल 16368 यूनिट्स की बिक्री हुई है। बाजार में इस कार की एक्‍स शोरूम कीमत की शुरूआत 5.54 रुपये से हो जाती है।

Maruti Dzire

मारुति की ओर से कॉम्‍पैक्‍ट सेडान के तौर पर डिजायर (Maruti Dzire) को ऑफर किया जाता है। कंपनी की यह सेडान कार अपने सेगमेंट में सबसे ज्‍यादा पसंद की जाती है। बीते महीने में इस कार की 15894 यूनिट्स की बिक्री हुई है। जबकि इसके पहले मार्च 2023 में इसकी 13394 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। इस कार की शुरूआती एक्‍स शोरूम कीमत 6.56 लाख रुपये से शुरू होती है।

पांचवें नंबर पर रही Maruti Swift

मारुति की ओर से हैचबैक के तौर पर स्विफ्ट (Maruti Swift) को भी ऑफर किया जाता है। यह कार युवाओं को काफी ज्‍यादा पसंद आती है। बीते महीने में इस कार की कुल 15728 यूनिट्स की बिक्री हुई है। जबकि इसके पहले इस कार को 17559 लोगों ने खरीदा था। इसकी कीमत की शुरूआत 5.99 लाख रुपये से हो जाती है।

यह भी पढ़ें- Vehicle Sales: मार्च 2024 में वाहनों की बिक्री में हुई कितनी बढ़ोतरी, FADA ने जारी की रिपोर्ट