Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार का सस्पेंशन चलेगा सालों साल! बस अपनाएं ये आसान टिप्स

आज के समय में कई वाहन निर्माता कंपनी कार में सस्पेंशन का इस्तेमाल कर रही है । अगर आप कहीं उबड़ खाबड़ रस्ते या खराब गड्ढे वाले रास्तों पर अपनी कार लेकर जा रहे हैं इसमें आपकी कार सुरक्षित रहें इसलिए सस्पेंशन का इस्तेमाल होता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sun, 06 Nov 2022 01:46 AM (IST)
Hero Image
Car suspension कार का सस्पेंशन चलेगा सालों साल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार में सस्पेंशन का ध्यान रखते हुए बनाया जा रहा है अगर आपके कार का सस्पेंशन खराब हो जाए तो इससे आपको और आपकी कार दोनों को भारी नुकसान हो सकता है इसलिए आपको अपनी कार के साथ-साथ इसके सस्पेंशन का भी ख्याल रखना चाहिए आज हम आपको जो टिप्स बताने जा रहे हैं उसे अपना कर आप अपने काट के सस्पेंशन को सालों साल तक खराब होने से बचा सकते हैं।

गड्ढों वाली सड़कों पर ड्राइविंग करने से बचें

भारत में कई सड़कें ऐसी हैं जहां पर गड्ढे बने हुए है । लेकिन वैसी जगहों पर आपके सस्पेंशन का काफी असर पड़ता है। इसीलिए खराब रास्तों पर कार को ले जाने से बचे ऐसे में आपके कार का सस्पेंशन टूट भी सकता है। कई बार आपके कार का निचला हिस्सा भी डैमेज हो जाता है ।

हैवी ब्रेकिंग से बचे

अगर आप चाहते हैं आपके कार का सस्पेंशन ठीक रहे तो हमेशा हैवी ब्रेकिंग से बचना चाहिए ऐसा करने से कार के सस्पेंशन पर असर पड़ता है जब भी आप अचानक से हैवी ब्रेक मारते हैं तो आपकी गाड़ी झटके से रुकती है जिसका सारा भार आपके अगले सस्पेंशन पर आ जाता है और इसके कारण वो टूट भी सकता है।

गाड़ी में ओवरलोडिंग से बचना चाहिए

अगर आप चाहते हैं आपके कार का सस्पेंशन लंबे समय तक चले तो इस बात को हमेशा मान कर रखें गाड़ी में कभी भी ओवरलोडिंग से बचना चाहिए अगर आप कार में ओवर लोडिंग करना है तो इसलिए आपके सस्पेंशन को भारी नुकसान हो सकता है इसलिए कार में कभी जरूरत से अधिक समान न रखें इसे आपको कार चलाने में भी परेशानी होती है।

ये भी पढ़ें- 

Upcoming bike: जल्दबाजी न करें! बस कुछ समय का इंतजार, भारतीय बाजार में आने वाली है ये धांसू बाइक्स

इन छोटी बातों का रखें ख्याल तो फिट रहेगी आपकी कार, हर साल बचेंगे हजारों रूपये