Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Tips: स्‍पीड, सर्विस, हवा और फिल्‍टर का रखें ध्‍यान, आसानी से बढ़ जाएगा गाड़ी का माइलेज

अगर आप भी महंगे हो चुके पेट्रोल-डीजल के साथ ही अपनी गाड़ी की कम माइलेज से परेशान हैं। लेकिन कार की माइलेज को बढ़ाना भी चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्‍यान रखकर ऐसा आसानी से किया जा सकता है। कार के माइलेज को बढ़ाने के लिए किन किन बातों का ध्‍यान (Car Care Tips) रखना चाहिए। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sat, 24 Aug 2024 09:47 AM (IST)
Hero Image
कार चलाते हुए किन बातों का ध्‍यान रखने से मिलेगी बेहतर माइलेज। जानें डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। कार चलाते समय जाने-अनजाने हम ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे कार की माइलेज काफी कम हो जाती है। माइलेज कम होने के कारण बार-बार ईंधन भरवाने की जरुरत पड़ती है जिससे खर्च बढ़ता है। लेकिन कार चलाते हुए हम कुछ बातों का ध्‍यान रखें तो आसानी से 10 फीसदी माइलेज बढ़ाई जा सकती है। ऐसा किस तरह किया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

टायरों में हवा है जरूरी

सड़क पर चलाते हुए कार और सड़क के बीच संपर्क सिर्फ टायर से ही होता है। ऐसे में टायरों में सही मात्रा में हवा का होना काफी जरूरी होता है। ऐसा न होने पर कार को चलाने में क्षमता से ज्‍यादा ईंधन की खपत होगी और कार की माइलेज कम हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- Honda Activa Vs New TVS Jupiter: 110cc के दोनों स्‍कूटर में से किसे खरीदें, पढ़ें पूरी खबर

स्‍पीड का रखें ध्‍यान

जब भी कार चलाएं तो इस बात का ध्‍यान जरूर रखें कि स्‍पीड को अचानक से न बढ़ाएं। स्‍पीड को हमेशा धीरे से बढ़ाएं, ऐसा करने से भी माइलेज आसानी से बढ़ाया जा सकता है। शहर में सड़क पर कितना ही कम ट्रैफिक हो कार को हमेशा 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की स्‍पीड पर ही चलाएं। हाइवे या एक्‍सप्रेस-वे पर स्‍पीड लिमिट 80 से 100 किलोमीटर तक रखने की कोशिश करें। ऐसा करने पर बेहतर माइलेज मिलेगी।

सर्विस भी जरूरी

कार की सर्विस में कभी भी देरी न करें। कोशिश करें कि सर्विस ड्यू होने से पहले ही उसे करवाएं। ऐसा करने से कार की उम्र भी बढ़ती है और कार के अंदरूनी पार्ट्स भी जल्‍दी खराब नहीं होते। सभी कंपनियों की ओर से समय पर सर्विस करवाने की सलाह दी जाती है।

साफ रखें एयर फिल्‍टर

कार में इंजन तक साफ हवा एयर फिल्‍टर के जरिए ही पहुंचती है। ऐसे में एयर फिल्‍टर गंदा हो जाए तो इंजन तक उचित मात्रा में साफ हवा नहीं पहुंच पाएगी। जिस कारण इंजन को अपनी क्षमता से ज्‍यादा काम करना पड़़ेगा जिससे ईंधन की खपत भी ज्‍यादा होगी।

यह भी पढ़ें- बाइक में ड्रम ब्रेक होते हैं बेहतर या डिस्‍क ब्रेक से मिलती है ज्‍यादा सुरक्षा, पढ़ें पूरी खबर