Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CES 2023: गजब की कार! इंसानों की तरह कर सकती है बात, आपका मूड ठीक करने के लिए बदल लेगी रंग

CES 2023 BMW i Vision Dee कॉन्सेप्ट कार को पेश कर दिया गया है। इस कार की खासियत है कि यह बात कर सकती है। कंपनी ने इसे डिजिटल सोल वाली कार कहा है जो 32 से ज्यादा रंग बदल सकता है।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Fri, 06 Jan 2023 01:33 PM (IST)
Hero Image
BMW Teases A Talking Car With Color Changing Features

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। BMW's i Vision Dee: अब तक आपने यही सुना होगा कि कारें आरामदायक ड्राइविंग का मजा देती हैं या इसका इस्तेमाल एक जगह से दूसरे जगह पर जाने के लिए किया जाता है, लेकिन अब आपका पूरा कॉन्सेप्ट बदलने वाला है। एक कार को सिर्फ ड्राइविंग के लिए नहीं है, बल्कि यह आपसे बात कर सकती है, आपके मूड के हिसाब से अपना रंग बदल सकती है और एक फ्यूचर कार होने के सारे गुण रखती है।

BMW ने 5 जनवरी, 2023 से शुरू होने वाली कंज्यूमर इलेक्ट्रिक शो (CES 2023 ) में अपने एक प्रोटोटाइप को पेश किया है जो ड्राइवर से बात कर सकती है। इसका नाम बीएमडब्ल्यू आई विजन डी (BMW i Vision Dee) रखा गया है और इसे कंपनी के इलेक्ट्रिक वाहनों की एक नई लाइनअप-न्यू क्लास (Neue Klasse) में रखा जाएगा।

 i Vision Dee की खासियत 

बीएमडब्ल्यू आई विजन डी फिलहाल के प्रोटोटाइप के रूप में आई है और कंपनी का कहना है कि यह कॉन्सेप्ट कार में "डिजिटल आत्मा" है, जो न केवल एक आवाज के साथ बल्कि चेहरे के साथ किसी व्यक्ति के समान है। " इस प्रोटोटाइप की खासियत है कि यह किसी इंसान की तरह बात करता है, ड्राइवर के मूड के अनुरूप रंग बदलता है और इसके डैशबोर्ड पर कोई स्क्रीन नहीं है।

बदल सकता है 32 से ज्यादा रंग

यह चालक को एक डिजिटल इमोशनल एक्सपीरियंस देगा। यह एक चार दरवाजों वाली सेडान कार है, जो ड्राइवरों को 32 अलग-अलग रंगों के साथ कार के बाहरी रंग को बदलने की अनुमति देता है। यानि कि ड्राइवर अपने मूड के हिसाब से या दिन के हिसाब से कार के रंग को बदल सकता है। इसके डैशबोर्ड पर कोई स्क्रीन नहीं है। इसके बजाय, डैशबोर्ड में एक डिजिटल स्लाइडर दिया गया है, जो कार के विंडशील्ड पर इमेज प्रोजेक्ट करता है।

खास बात है कि आई विजन डी कार में 240 अलग-अलग रंग सेल हैं, जिन्हें अलग-अलग बदला जा सकता है। एक क्षण में, प्रोटोटाइप एक हल्के हरे रंग की छाया, फिर गहरे बैंगनी, फिर सफेद रेसिंग धारियों के साथ लाल देखा गया।

ये भी देखें-

टायरों में दिखने लगी है दरार? कहीं खतरे की घंटी तो नहीं, जानें कब तक कर सकते है इसे अनदेखा

स्पीड बढ़ने और कम होने पर अक्सर 'कांपती' है गाड़ी की स्टीयरिंग व्हील? न करें नजरअंदाज, ये हो सकती है वजह