Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Charge+Zone ने लॉन्च किया 360kW का सुपर चार्जिंग स्टेशन, अब केवल 20 मिनट में चार्ज होगी आपकी Electric Car!

गुजरात स्थित ईवी चार्जिंग कंपनी Charge + Zone ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 360 किलोवाट सुपर चार्जिंग नेटवर्क लॉन्च किया है। इन ईवी चार्जिंग स्टेशन की विशेषताओं की बात करें तो इसमें दी गई 4 गन्स 200 एम्पियर पर 60 किलोवाट की आपूर्ति करती हैं और एक गन लिक्वीड कूल्ड तकनीक के साथ 500 एम्पियर (डीसी) करंट प्रदान करती है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 16 Nov 2023 04:09 PM (IST)
Hero Image
Charge+Zone ने 360kW का सुपर चार्जिंग स्टेशन लॉन्च किया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। गुजरात स्थित ईवी चार्जिंग कंपनी Charge Zone ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 360 किलोवाट सुपर चार्जिंग नेटवर्क लॉन्च किया है। कंपनी ने कहा कि वह इन सुपरचार्जर्स को नवंबर में मुंबई से शुरू करके देश के प्रमुख हाई-वे और सिटी सेंटर्स में लगाएगी। इन स्टेशनों में 180 किलोवाट डुअल गन चार्जर और 360 किलोवाट पावर कैबिनेट हैं। आइए, इनके बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

ks

सुपर चार्जिंग नेटवर्क में क्या खास?

इन ईवी चार्जिंग स्टेशन की विशेषताओं की बात करें तो इसमें दी गई 4 गन्स 200 एम्पियर पर 60 किलोवाट की आपूर्ति करती हैं और एक गन लिक्वीड कूल्ड तकनीक के साथ 500 एम्पियर (डीसी) करंट प्रदान करती है। इसके अलावा ये सुपरचार्जर अल्टरनेटिव करंट (एसी) को डाइरेक्ट करंट में परिवर्तित करते हैं। फास्ट चार्जिंग के लिए ये ईवी बैटरियों को सीधे हाई- पावर डीसी वोल्टेज और करंट की आपूर्ति करते हैं। कुछ स्टेशनों में स्थिरता बढ़ाने के लिए छतरियों पर सौर पैनल भी लगाए गए हैं।

यह भी पढ़ें- इस देशी टू-व्हीलर कंपनी ने केवल इतने दिनों में सेल किए 14 लाख से ज्यादा वाहन, तोड़े बिक्री के सभी रिकॉर्ड

15-20 मिनट में चार्ज होगी कार!

कंपनी ने कहा कि ये सुपरचार्जर लंबी दूरी के परिवहन और शहर-आधारित ईवी की जरूरतों को पूरा करते हैं, जो वाहन की बैटरी क्षमता के आधार पर 15 से 20 मिनट का अनुमानित चार्जिंग समय प्रदान करते हैं।

Charge Zone का फ्यूचर प्लान 

चार्ज जोन का लक्ष्य देश भर में 150 से अधिक सुपरचार्जर स्थापित करना है, जिससे एक मजबूत ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचा तैयार किया जा सके। मुंबई और सीसीडी, वेल्लोर में विस्तार करने का निर्णय चेन्नई-बेंगलुरु राजमार्ग पर भारी ट्रैफिक और बीकेसी, मुंबई जैसे प्रमुख कमर्शियल कैंपस में चार्जिंग विकल्पों की मांग से प्रभावित था।

मार्च 2023 तक चार्ज जोन नेटवर्क के पास 37 शहरों में 1,600 ईवी चार्जिंग स्टेशनों पर 3,200 से अधिक चार्जिंग पॉइंट थे, जो 10,000 किलोमीटर से अधिक राजमार्गों को कवर करते थे। कंपनी ने सौर और पवन ऊर्जा उत्पादन को एकीकृत करके 2030 तक दस लाख चार्जिंग पॉइंट तक पहुंचने के अपने लक्ष्य पर भी प्रकाश डाला है।

यह भी पढ़ें- Tata Safari और Harrier पर मिल रहा 1.4 लाख रुपये तक का जबरदस्त डिस्काउंट, ऐसे उठाएं छूट का लाभ