Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब रेस्तरां में खाना खाते हुए चार्ज करें अपनी इलेक्ट्रिक कार, महिंद्रा ने की ये नई पहल

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन का चलन काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है। इसी को देखते हुए ईवी चार्जिंग नेटवर्क कंपनी चार्ज + ज़ोन और महिंद्रा एंड महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक एसयूवी की रेंज के लिए चार्जिंग स्टेशनों का एक नेटवर्क स्थापित करने के लिए हाथ मिलाया है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Thu, 27 Oct 2022 07:13 PM (IST)
Hero Image
अब रेस्तरां में खाना खाते हुए चार्ज करें अपनी इलेक्ट्रिक कार

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में महिंद्रा लोगों के दिलो पर आज से ही नहीं कई सालों से राज करते आ रही है। आपको बता इसी बीच कंपनी ने ईवी चार्जिंग नेटवर्क कंपनी चार्ज + ज़ोन से हाथ मिलाया है। कंपनी इसे बड़े पैमाने पर लाने के लिए काफी तेजी से काम कर रही है। वहीं कंपनी का कहना है कि "हम भारत में बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों के बड़े पैमाने पर अपनाने में तेजी लाने के लिए टिकाऊ, लाभदायक और कुशल ईवी को लाने के लिए पूरी तरह से अपनी और से सफल कोशिश कर रहे है इतना ही नहीं हम काफी तत्पर हैं, इसलिए हमें चार्ज + जोन के साथ हाथ मिलाने में काफी खुशी है।

कंपनी का बयान

महिंद्रा एंड महिंद्रा के ऑटोमोटिव सेक्टर के प्रेसिडेंट, विजय नाकरा ने कहा, की हम अपने सेगमेंट में ईवी को काफी तेजी से बढ़ेगा उतना ही नहीं हाल के दिनों में "एक्सयूवी 400 ईवी को भी लॉन्च किया जाएगा। इसलिए ईवी चार्जिंग स्टेशन कारों से लेकर ईएलसीवी तक इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहनों की एक श्रृंखला को कवर करने में सक्षम होंगे। हमारी जनता को किसी भी तरह की कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

कंपनी की योजना 

आपको बता दे चार्ज + ज़ोन और महिंद्रा कई स्थानों पर डीसी चार्जर्स की स्थापना, कमीशनिंग और रखरखाव का पता भी लगाएंगे , इसके अलावा हम खोज, उपलब्धता, नेविगेशन और लेनदेन में फैले ई-मोबिलिटी समाधान शुरू करने की भी योजना बना रहे है।

चार्जर के संस्थापक का बयान

आपको बता दे चार्ज के संस्थापक और सीईओ कार्तिकेय हरियानी ने कहा कि  "इस साझेदारी के साथ, हमारा लक्ष्य एक अच्छी तरह से जुड़े पारिस्थितिकी तंत्र को खडा करने का है। इससे न केबल हम देश भर में फास्ट चार्जिंग पॉइंट दे पाएंगे बल्कि ईवी चार्जिंग स्टेशन को काफी तेजी से विकसित करेगे। चार्जिंग स्टेशन CCS2 चार्जिंग प्रोटोकॉल के साथ रैपिड डीसी चार्जिंग पॉइंट है जो इलेक्ट्रिक वाहन की  बैटरी के आकार के आधार पर 20-30 मिनट में 80-100 प्रतिशत चार्ज और एक घंटे में फुल चार्ज प्रदान करता है। वहीं ये चार्जर फ़ूड-कोर्ट, रेस्टोरेंट, होटल जैसी सुविधाजनक जगह पर टाइप-2 एसी चार्जर की सुविधा के साथ आते है।

ये भी पढे़ें- 

Car Launch In October : इन धांसू गाड़ियों ने अक्टूबर 2022 में दस्तक दिया, जानें कब होगी इनकी डिलीवरी

इमर्जेंसी ब्रेक के दौरान कैसे करें हैंडब्रेक का इस्तेमाल? बड़ी दुर्घटना से बचने के लिए जरूर जानें ये ट्रिक