Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cheapest Scooters : ये हैं भारत के सबसे सस्ते स्कूटर्स, एक लीटर पेट्रोल में चलते हैं 70 KM

भारत में दोपहिया वाहनों की सबसे ज्यादा बिक्री होती है। उनमें भी स्कूटर्स का अपना एक अलग सेग्मेंट है। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं देश के सबसे सस्ते और बेहतरीन स्कूटर्स के बारे में जो कम दाम पर बढ़िया माइलेज देते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Updated: Tue, 25 May 2021 12:11 PM (IST)
Hero Image
ये हैं भारत के सबसे सस्ते स्कूटर्स कम दाम पर देते हैं बढ़िया माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत एक ऐसा देश है, जहां हमेशा से दोपहिया वाहन निर्माता कंपनियों का बोलबाला रहा है। दरअसल देश में सबसे ज्यादा तादात में मध्यवर्गीय लोग रहते हैं जो दोपहिया वाहनों पर ही चलते हैं। आपको याद हो, तो दोपहिया वाहनों में भारत में शुरू से ही स्कूटर्स काफी बिकते रहे हैं। लोग स्कूटर्स पर चलना पसंद करते हैं और वो आज भी चलन में है। देश में आज भी स्कूटर्स की काफी डिमांड है। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे स्कूटर्स के बारे में जो बेहतरीन माइलेज के साथ कम दाम पर भारतीय बाज़ार में उपलब्ध हैं।

टीवीएस स्कूटी जेस्ट : स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी टीवीएस की तरफ से आने वाली स्कूटी जेस्ट। ये भी एक किफायती स्कूटर है। इसके इंटीरियर पैनल्स, डुअल टोन सीट्स, LED डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ इसके 19 लीटर की क्षमता के स्टोरेज स्पेस में लाइट भी दी गई है। ये स्कूटर कुल 4 रंगों के साथ आता है। इस स्कूटर में कंपनी ने 110cc की क्षमता का इंजन दिया गया है जो कि 7.81PS की पावर और 8.8Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह स्कूटर आपको 50 से 55 तक ता माइलेज दे सकता है। इसमें इको थ्रस्ट्र फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया गया है, जो माइलेज को बेहतर बनाता है। कीमत की बात करें तो इसे आप 61,345 हजार रुपये से 64,980 रुपये एक्स-शोरूम पर खरीद सकते हैं।

हीरो प्लेज़र प्लस : दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प की बाइक्स बिक्री के मामले में अव्वल रहती ही हैं। कंपनी का किफायती स्कूटर प्लेजर प्लस देश का दूसरा सबसे सस्ता स्कूटर है। इस स्कूटर में कंपनी ने 110.9 सीसी की कैपेसिटी वाला सिंगल सिलिंडर इंजन का प्रयोग किया है जो कि 8.1 पीएस की पावर और 8.7 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह स्कूटर 65 से 70 का माइलेज देने में सक्षम है। प्लेजर प्लस कुल तीन वेरिएंट्स में आता है। जिसमें स्टील व्हील, एलॉय व्हील और प्लैटिनम एडिशन शामिल हैं। कीमत की बात करें तो आप इसे 58,900 हजार रुपये से लेकर 64,100 रुपये के एक्स शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

टीवीएस स्कूटी पेप प्लस : इस लिस्ट में तीसरी और सबसे सस्ती स्कूटी टीवीएस की तरफ से आने वाली टीवीएस स्कूटी पेप प्लस है। पिछले तकरीबन देढ़ दशक से भी ज्यादा वक्त से यह स्कूटी भारतीय बाज़ार में बिक्री के लिए उपलब्ध है। अपने दमदार 60-65 के माइलेज और परफोर्मेंस के चलते यह ग्राहकों का भरोसा जीतने में सक्षम रही है। इसमें कंपनी ने 87.8cc की कैपिसिटी के सिंगल सिलिंडर वाले इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 5.4 पीएस की पावर और 6.5 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। खास बात यह भी है कि इसमें ड्रम ब्रेक्स और ट्यूबलेटस टायर्स दिए गए हैं। यह सकूटी कुल सात रंगों में बिक्री के लिए दी आती है। कीमत की बात करें तो आप इसे 56,009 हजार रुपये से 58,759 के एक्स-शोरूम कीमत दिल्ली पर खरीद सकते हैं।