Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

20 लाख से भी कम दाम में आती हैं ये जबरदस्त माइलेज वाली Strong Hybrid Cars, चेक करें लिस्ट

Strong Hybrid Cars मौजूदा समय में बेहतरीन विकल्प बनकर उभरी हैं। देश की प्रमुख आटोमोबाइल कंपनियों ने अपने ग्राहकों के Hybrid Cars के कई विकल्प पेश करने शुरू कर दिए हैं। हाल ही में मारुति ने Invicto को लॉन्च किया है। आप इसे 24.79 लाख रुपये से लेकर 28.42 लाख रुपये तक की एक्स शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 08 Aug 2023 07:53 PM (IST)
Hero Image
Hybrid Cars कम फ्यूल में लंबी रेंज देने के साथ बेहतरीन परफॉरमेंस देती हैं।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लगातार बढ़ रहे डीजल-पेट्रोल के दाम और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की लचर व्यवस्था के चलते लोग हाइब्रिड डोमेन में दिलचस्पी ले रहे हैं। देश की प्रमुख आटोमोबाइल कंपनियों ने अपने ग्राहकों के Hybrid Cars के कई विकल्प पेश करने शुरू कर दिए हैं।

अगर आप निकट भविष्य में एक ऐसी कार खरीदने की प्लान बना रहे हैं, जो कम फ्यूल में लंबी रेंज देने के साथ बेहतरीन परफॉरमेंस भी दिखाए, तो Hybrid Cars आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकती हैं। अपने इस लेख में हम आपको ऐसी ही 3 कारों के बताने जा रहे हैं।

Maruti Suzuki Invicto

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति ने हाल ही में Innova Hycross के रीबैज्ड वेरिएंट Maruti Suzuki Invicto को लॉन्च किया है। आप इसे 24.79 लाख रुपये से लेकर 28.42 लाख रुपये तक की एक्स शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं। कंपनी का दावा है कि ये एमपीवी एक लीटर पेट्रोल में 28 किलोमीटर से भी ज्यादा दूरी तय कर सकती है।

इसमें 2.0 लीटर पेट्रोल हाइब्रिड इंजन दिया गया है, जो संयुक्त रूप से 184 bhp की शक्ति 206 Nm का टॉर्क प्रदान करता है। दोनों ही कारों के पावरट्रेन स्पेसिफिकेशन समान हैं, हालांकि लागत कम रखने के लिए मारुति कार के फीचर्स के मामले में थोड़ा पिछड़ गई है।

Honda City Hybrid

Honda City Hybrid ऑटोमैटिक रूप से ऑल ईवी, हाइब्रिड और इंजन मोड के बीच ट्रांजिशन करती है, जिससे एक सहज ड्राइविंग अनुभव मिलता है। बेहतरीन प्रदर्शन के साथ Honda City हाइब्रिड आरामदायक इंटीरियर और एडास, ब्लाइंड-स्पॉट कैमरा और वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग जैसे एडवांस फीचर्स से लैस है। आप इसे 18.99 लाख रुपये से लेकर 20.49 लाख रुपये तक की एक्स शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

इसमें दिया गया 1.5 लीटर पेट्रोल हाइब्रिड पॉवरट्रेन संयुक्त रूप से 125 bhp की शक्ति और 253 Nm का टॉर्क प्रदान कर सकता है। कंपनी का दावा है कि Honda City Hybrid एक लीटर पेट्रोल में 27.13 KMPL का माइलेज देने में सक्षम है।

Maruti Suzuki Grand Vitara

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा एक शानदार मध्यम आकार की एसयूवी है और हाइब्रिड पावरट्रेन इसे सबसे कुशल बनाता है। ये एसयूवी जबरदस्त इंटीरियर स्पेस, दमदार लुक और फीचर्स की एक लंबी लिस्ट के साथ आती है। आप इसे 18.29 लाख रुपये से लेकर 19.79 लाख रुपये तक की एक्स शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

इसमें दिया गया 1.5L petrol hybrid इंजन 116 bhp की शक्ति और 144Nm का टॉर्क प्रदान करता है। कंपनी का दावा है कि ये कार 27.97 KMPL का माइलेज देने में सक्षम है।