Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाड़ी की लाइफ बढ़ा देंगी आपकी ये आदतें, इंजन स्टॉर्ट करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

गाड़ी स्कॉर्ट करने के बाद इंस्ट्रूमेंटल कंसोल पर जरूर ध्यान दें। गाड़ी के इंजन में अगर कोई दिक्कत है या फिर गाड़ी में कोई खराबी है तो इंस्ट्रूमेंटल कंसोल पर इंडिकेशन मिल जाता है। इससे आपको पता होता है कि गाड़ी में सबकुछ ठीक है या नहीं। गाड़ी की हेल्थ सही रखने के लिए करें ये काम (जागरण फाइल फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Mon, 18 Sep 2023 08:54 AM (IST)
Hero Image
गाड़ी का इंजन स्टॉर्ट करने से पहले भूलकर भी नजरअंदाज न करें ये संकेत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गाड़ी को स्टॉर्ट करने से पहले अगर आप कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखते हैं तो आपके गाड़ी की लाइफ लंबी हो सकती है। नीचे आपको कुछ सुझाव देने जा रहे हैं अगर आप इसको फॉलो करते हैं तो आपकी गाड़ी बीच रास्ते में कभी धोखा नहीं देगी।

क्विक लुक

गाड़ी स्टॉर्ट करने से पहले आप गाड़ी के चारों तरफ एक क्विक लुक जरूर मारे, इससे आपको गाड़ी के चारों तरफ सब ठीक है या नहीं इसके बारे में पता लग जाएगा। वहीं आप ये भी चेक कर पाएंगे की आपके गाड़ी के टायर्स में उचित मात्रा में एयर प्रेशर है या नहीं।

बोनट चेक करें

कई बार छोटे जानवर इंजन पर जाकर बैठ जाते हैं, ऐसे में सलाह दी जाती है कि जब भी सुबह पहली बार अपनी गाड़ी को लेकर कहीं निकलें तो एक बार गाड़ी के बोनट को जरूर चेक कर लें।

फ्यूल इंडिकेटर को करें चेक

बहुत से लोग गाड़ी के फ्यूल इंडिकेटर चेक किये बगैर गाड़ी को चलाने लगते हैं। ऐसे में आगे चलकर उनके गाड़ी का फ्यूल समाप्त हो जाता है। ऐसा आपके साथ न हो इसलिए गाड़ी को स्टार्ट करते ही सबसे पहले गाड़ी के फ्यूल को चेक कर लें। इससे आप बिना किसी टेंशन की गाड़ी चलाएंगे। वहीं ईंधन कम होगा तो आपको तय कर पाएंगे कि कितना किलोमीटर तक आप गाड़ी को चला पाएंगे।

इंस्ट्रूमेंटल कंसोल पर दें ध्यान

गाड़ी स्कॉर्ट करने के बाद इंस्ट्रूमेंटल कंसोल पर जरूर ध्यान दें। गाड़ी के इंजन में अगर कोई दिक्कत है या फिर गाड़ी में कोई खराबी है तो इंस्ट्रूमेंटल कंसोल पर इंडिकेशन मिल जाता है। इससे आपको पता होता है कि गाड़ी में सबकुछ ठीक है या नहीं।